×

Fitkari benefits: बेहद चमत्कारी है फिटकरी, जड़ से खत्म कर देती है झाइयां

Fitkari benefits: फिटकरी से आप अपने चेहरे की झाइयों को भी जड़ से खत्म कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे।

Shivani Tiwari
Published on: 24 March 2024 11:32 AM GMT
Fitkari
X

Fitkari (Photo- Social Media)

Fitkari Ke Fayde: क्या आपको पता है? हमारी आधे से ज्यादा बीमारियों का इलाज हमारे रसोई घर में मौजूद होता है, लेकिन फिर भी हम दवाइयों के पीछे भागते रहते हैं। जी हां! रसोई घर में मौजूद रोजाना इस्तेमाल में आने वाली कई सामग्रियों में इतने अनोखे गुण होते हैं, जिसके बारे में आपको आइडिया भी नहीं होता। फिलहाल आज हम यहां बात फिटकरी की कर रहें हैं। रसोई घर में पाई जाने वाली फिटकरी एंटीबायोटिक और एंटीइफलामेटरी गुणों से भरपूर होती है, इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं, आपको जानकर हैरानी होगी कि फिटकरी से आप अपने चेहरे की झाइयों को भी जड़ से खत्म कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे।

चेहरे की झाइयां खत्म कर देती है फिटकरी

महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी प्रोटेक्टिव रहती हैं, वे चेहरे की सॉफ्टनेस व ग्लोइंग स्किन के लिए तरह-तरह के उपचार करती हैं, लेकिन फिर भी बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के चेहरे पर झाइयां पड़ने लग जाती हैं, तमाम क्रीमों वा दवाओं के इस्तेमाल के बाद भी चेहरे की झाइयां पूरी तरह से ठीक नहीं होती, यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है, आप भी झाइयों से परेशान हो चुके हैं तो हम आपको एक ऐसा असरदार घरेलू नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिससे आपके चेहरे की झाइयां जड़ से खत्म हो जाएंगी।


चेहरे की झाइयों को खत्म करने के लिए आपको एक फिटकरी लेना है और उसे अच्छे से क्रश करके उसका पाउडर बना लेना है। अब उस फिटकरी को एक बाउल में रखना है और उसमें थोड़ी सी मात्रा में बेसन ऐड करना है, इसके बाद उसमें करीब एक चम्मच नींबू का रस और एलोवेरा जेल मिलाना है। अब इन सबको एक साथ अच्छे से मिक्स कर लेना है, इस तरह से आपका झाइयां को खत्म करने वाला घरेलू नुस्खा तैयार हो चुका है।

इस तरह लगाएं चेहरे पर

फिटकरी और बेसन से बने हुए इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अच्छे से चेहरे पर लगाना है, लगाने के करीब 10 से 15 मिनट बाद साफ कर लेना है। इस रेमेडी को रोजाना करना है, आपको एक हफ्ते के अंदर ही इसका शानदार रिज़ल्ट मिलेगा, चेहरे की झाइयां पहले से काफी कम हों जाएंगी, लगातार इस्तेमाल करने की वजह से धीरे-धीरे इस रेमेडी की वजह से आपके चेहरे की झाइयां जड़ से खत्म हो जाएंगी और आप अपनी वही पुरानी ग्लोइंग स्किन दोबारा पा सकेंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story