×

Johnson & Johnson ने वैक्सीन के ट्रायल के लिए मांगी भारत की मंजूरी, यह है खासियत

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & johnson) ने सीडीएससीओ (CDSCO) की कोविड-19 से जुड़ें विशेषज्ञों की समिति की बैठक बुलाई है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 20 April 2021 5:41 AM GMT (Updated on: 20 April 2021 7:18 AM GMT)
Johnson & Johnson ने वैक्सीन के ट्रायल के लिए मांगी भारत की मंजूरी, यह है खासियत
X

जॉनसन एंड जॉनसन कोरोना वैक्सीन ( फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & johnson) ने कोरोना के खिलाफ अपने सिंगल डोज वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए भारत सरकार से मंजूरी मांगी है। साथ में कंपनी ने भारत सरकार ने आयात लाइसेंस की भी अनुमति मांगी है। कंपनी ने भारत में तीसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल के लिए आवेदन किया है।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने देश में तीन वैक्सीन पर मुहर लगाई है, जिसमें सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) जो ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने बनाई थी, दूसरी- बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxine) और तीसरी- रूस की स्पुतनिक V (Sputnik V) का नाम शामिल है।

12 अप्रैल को कंपनी ने किया था आवेदन

खबर है कि जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & johnson) ने सीडीएससीओ (CDSCO) की कोविड-19 से जुड़ें विशेषज्ञों की समिति की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि कंपनी अपने आवेदन के लिए जल्द ही बैठक बुला सकती है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने 12 अप्रैल को आवेदन किया था। यह आवेदन सुगम ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया था। बताया जा रहा है किसोमवार को कंपनी ने फिर से आवेदन किया था।

जॉनसन एंड जॉनसन (फोटो- सोशल मीडिया)

सिंगल डोज वाली वैक्सीन

बताते चलें कि जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & johnson) की सिंगल डोज वैक्सीन ऐसी है जो 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर लगभग 3 महीने तक सुरक्षित स्टोर किया जा सकता है। कंपनी के इस वैक्सीन की खास बात यह है कि ये सिंगल डोज वाली है। देश में अब तक दो डोज वाले वैक्सीन को अनुमति मिली है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story