×

Jowar Vs Wheat Roti: ज्वार या आटे की रोटी, क्या है ज्यादा हेल्थी, जानिये सब कुछ

Jowar Vs Wheat Roti: हम यह कह सकते हैं कि ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले व्यक्ति ज्वार की रोटी पसंद कर सकते हैं, जबकि बिना ग्लूटेन समस्या वाले लोग गेहूं की रोटी चुन सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2023 4:01 AM GMT)
Jowar Vs Wheat Roti
X

Jowar Vs Wheat Roti (Image: Social Media)

Jowar Vs Wheat Roti: ज्वार और गेहूं दोनों ही पौष्टिक अनाज हैं। आज कल सरकार द्वारा मोटे अनाज को प्राथमिकता देने के कारण लोग इन अनाजों के बारे में जानने का प्रयास करने लगे हैं। आमतौर पर कई बार यह सवाल उठता है कि ज्वार या रोटी किसमें पोषण तत्व ज्यादा है। किसकी रोटी खाने से हमारा स्वास्थ्य ज्यादा अच्छा रहेगा।

आपको बता दें कि ज्वार की रोटी और गेहूं की रोटी दोनों की अपनी अनूठी पोषण प्रोफ़ाइल है, और विकल्प व्यक्तिगत स्वास्थ्य विचारों, आहार लक्ष्यों और स्वाद प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यहां ज्वार की रोटी और गेहूं की रोटी की तुलना की गई है जिससे आपको उनके पोषण संबंधी अंतर को समझने में मदद मिलेगी:


ज्वार की रोटी के फायदे

ग्लूटेन मुक्त होता है- ज्वार प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त है, जो इसे ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है।

फाइबर से भरपूर- ज्वार आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और वजन प्रबंधन में मदद करता है।

पोषक तत्व ज्यादा होता है- ज्वार आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स- ज्वार में गेहूं की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर के स्तर पर धीमा प्रभाव डालता है। यह डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

पचाने में आसान- कुछ लोगों को गेहूं की तुलना में ज्वार को पचाना आसान लगता है, खासकर अगर उन्हें ग्लूटेन से संबंधित संवेदनशीलता या पाचन संबंधी समस्याएं हैं।


गेहूं की रोटी के फायदे

प्रोटीन का ज्यादा होना- गेहूं प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है जो मांसपेशियों की मरम्मत और शरीर के समग्र कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

बहुमुखी है गेहूं- गेहूं का आटा बहुमुखी है और विभिन्न पाक तैयारियों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिससे यह कई व्यंजनों में प्रमुख बन जाता है।

पारम्परिक रूप से पहली पसंद- गेहूं की रोटी कई आहारों का एक पारंपरिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां गेहूं एक प्रमुख फसल है।

फोलेट का अच्छा श्रोत- गेहूं फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, जो डीएनए संश्लेषण और कोशिका वृद्धि के लिए आवश्यक एक आवश्यक बी-विटामिन है।

पोष्टक तत्वों से भरपूर- कुछ गेहूं के आटे आयरन और फोलिक एसिड जैसे अतिरिक्त पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं, जो अतिरिक्त पोषण लाभ प्रदान करते हैं।

क्या निकलता है निष्कर्ष

निष्कर्ष के रूप में हम यह कह सकते हैं कि ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले व्यक्ति ज्वार की रोटी पसंद कर सकते हैं, जबकि बिना ग्लूटेन समस्या वाले लोग गेहूं की रोटी चुन सकते हैं। वहीँ यदि वेट कम करना हो अथवा ब्लड शुगर नियंत्रण प्राथमिकता है, तो कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली ज्वार की रोटी एक उपयुक्त विकल्प हो सकती है।

अपने आहार में विभिन्न प्रकार के अनाजों को शामिल करने से विविध प्रकार के पोषक तत्व सुनिश्चित होते हैं। ज्वार और गेहूं के बीच घूमने से पोषक तत्वों का मिश्रण मिल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story