×

Jukam Ke Gharelu Upay: सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Jukam Ke Gharelu Upay: आज हम आपको सर्दी जुकाम से बचने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो किफायती होने के साथ साथ बेहद आसान हैं। ये सभी उपाय कोल्ड हो जाने पर काफी कारगर माने जाते हैं।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 9 Nov 2021 9:07 AM GMT
Jukam Ke Gharelu Upay: सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय
X

सर्दी-जुकाम की सांकेतिक तस्वीर (साभार- सोशल मीडिया)

Jukam Ke Gharelu Upay: ठंड के मौसम में खांसी जुकाम (Khansi Jukam) होना तो आम बात है। बदलते मौसम, ठंडी हवाओं और कुछ लापवाहियों से लोगों को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही ऐसे मौसम में कुछ वायरल फ्लू भी लोगों को अपनी चपेट में ले लेते हैं। वैसे सर्दी जुकाम होने पर ज्यादातर लोग घरेलू उपाय (Sardi Jukam Ka Gharelu Upay) आजमाना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपको ज्यादा समय से खांसी, छींके नहीं आ रही हैं तो आप भी अपने आप को कुछ होम रेमेडीज से तंदरुस्त कर सकते हैं। लेकिन अगर खांसी जुकाम ज्यादा समय से है तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

तो आज हम आपको सर्दी जुकाम से बचने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो किफायती होने के साथ साथ बेहद आसान हैं। ये सभी उपाय कोल्ड (Cold Home Remedies) हो जाने पर काफी कारगर माने जाते हैं और बीते काफी समय से इस्तेमाल भी किए जा रहे हैं। और खास बात तो यह है कि इसमें आपकी दादी नानी के घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) भी शामिल होंगे। तो चलिए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

बरतें कुछ जरूरी सावधानियां

इससे पहले हम इन घरेलू उपायों को जानना शुरू करें, उससे पहले कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं जो आपको ठंड के मौसम (Thand Ka Mausam) में खास ध्यान रखनी चाहिए। जैसे कि ऐसे मौसम में आप बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें, खान पान का विशेष ध्यान रखें। सर्दी के मौसम में ठंडी चीजों से परहेज करना ही बेहतर होगा। किसी भी समय न नहाएं, क्योंकि इससे भी खांसी जुकाम होने की संभावना रहती है। सर्दियों में फुल और गर्म कपड़े जरूर पहनें। ऐसी कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखने से भी वायरल फीवर, कोल्ड से बचा जा सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

खांसी जुकाम के घरेलू उपाय (Khansi Jukam Ke Gharelu Upay)

अदरक

जुकाम होने पर अदरक का इस्तेमाल काफी अच्छा माना जाता है। आप चाहे तो अदरक की चाय पी सकते हैं या फिर पानी में अदरक को उबालकर, इस अदरक वाले पानी का भी सेवन कर सकते हैं। इस पानी में अगर चाहें तो शहद भी मिला सकते हैं।

शहद

शहद की बात आ ही गई है तो बता दें कि सर्दी जुकाम होने पर Honey काफी ज्यादा कारगर मानी जाती है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आप शहद को सीधा खा सकते हैं या फिर दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

पानी से गरारा (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गुनगुने पानी से गरारे

जुकाम का सबसे किफायती और अच्छा देसी इलाज माना जाता है गुनगुने पानी से गरारे करना। जुकाम होने पर गुनगुने पानी में नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और फिर इस पानी से दिन में कम से कम दो बार गरारा करें।

दालचीनी

कोल्ड होने पर दालचीनी का इस्तेमाल भी बढ़िया रहेगा। इसके लिए सबसे पहले दालचीनी का पाउडर तैयार कर लें और फिर इसमें शहद मिलाकर एक चम्मच इस मिक्सचर को खाएं। आप दिन में दो बार इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध के कई फायदे होते हैं। हल्की में चूंकि अनेक औषधीय गुण और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, ऐसे में यह सर्दी जुकाम को कम करता है। रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर पिएं, इससे आपको फायदा मिलेगा।

काढ़ा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

काढ़ा बनाएं और पीएं

सर्दी खांसी का रामबाण इलाज माना जाता है काढ़ा। हां हां... भले ही आप काढ़ा को देखकर मुंह बनाएं, लेकिन इससे आपका जुकाम बहुत जल्दी गायब हो जाएगा। कोरोनाकाल में भी सर्दी खांसी से बचने के लिए लोगों ने काढ़ा का ही इस्तेमाल किया। इसके लिए आप अदरक, काली मिर्च, तुलसी, लौंग को कूट लें और सभी को एक साथ पानी में उबाल लें। इसे छानकर और थोड़ी सी शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं।

लहसुन

जुकाम के वायरस को खत्म करने में लहसुन बेहद अच्छा माना जाता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। सर्दी होने पर लहसुन की कुछ कलियां लें और इन्हें दरदरा पीस लें। इनमें अब शहद एड करिए और इसका सेवन कर लीजिए।

विटामिन सी-डी

कई लोगों को कमजोर इम्युनिटी की वजह से सर्दी जुकाम जल्दी होता है, ऐसे में आप विटामिन-सी और विटामिन-डी से भरपूर चीजें अपने आहार में जरूर शामिल करें। ये इम्युनिटी को बढ़ाएंगे और सर्दी जुकाम में भी यह काफी कारगर हैं।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है, ऐसे में इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्शन अवश्य कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story