×

Kabj Se Kaise Chutkara Paye: कब्ज दूर करने के इन 6 प्राकृतिक तरीकों को समझा जाता है रामबाण दवा

Kabj Ka Ilaj in Hindi: एक प्रमाणित एकीकृत पोषण स्वास्थ्य कोच के अनुसार जीवन शैली पसंद, दवा, या आहार में फाइबर की कमी कब्ज के कुछ प्रमुख कारण हैं, लेकिन इन लक्षणों से राहत पाने के लिए आप रोजाना कई चीजें कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Feb 2023 7:35 AM GMT
Ways to Relieve Constipation
X

Ways to Relieve Constipation (Image credit: social media)

Kabj Ka Ilaj in Hindi: यह निश्चित रूप से आपको एहसास करा सकता है कि जीवन में सरल चीजें भी इतनी आसान नहीं होती हैं और यह एक निश्चित संकेत है कि आपकी हिम्मत आपको मूक उपचार दे रही है! असुविधाजनक और कभी-कभी दर्दनाक भी, कब्ज एक सामान्य घटना है, जो बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करती है और जिसके परिणामस्वरूप प्रति वर्ष बड़ी संख्या में डॉक्टर आते हैं। एक प्रमाणित एकीकृत पोषण स्वास्थ्य कोच के अनुसार जीवन शैली पसंद, दवा, या आहार में फाइबर की कमी कब्ज के कुछ प्रमुख कारण हैं, लेकिन इन लक्षणों से राहत पाने के लिए आप रोजाना कई चीजें कर सकते हैं।

कुछ प्राकृतिक उपचार भी आपको इस दाग से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

आंवला जूस (Amla Juice)

इसके अलावा यह विटामिन सी का एक शक्तिशाली शॉट है, और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। 30 मिलीलीटर भारतीय आंवले के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी सुबह सबसे पहले पाचन में सहायता करता है और कब्ज के लक्षणों से राहत देता है।

अलसी (Flaxseed)

ये छोटे बीज एक बिजलीघर हैं, जो प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरे होते हैं। अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, और सूजन से लड़ सकते हैं, लेकिन वे घुलनशील फाइबर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और कब्ज के इलाज और रोकथाम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उनका उपयोग कैसे करें, इस पर सलाह देते हुए, सिंह कहते हैं, “इन बीजों के असली सार को अनलॉक करने के लिए, उन्हें ताज़ा पीसें, और उन्हें रेफ्रिजरेटर में एक एयर-टाइट बोतल में स्टोर करें। एक गिलास पानी में या अपने सुबह के दही के कटोरे में एक चम्मच अलसी मिलाएं, और बेझिझक उन्हें अपने सलाद पर छिड़कें। यह छोटा चम्मच एक जादुई उपाय हो सकता है, इसलिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना सुनिश्चित करें।

आलूबुखारा (Prunes)

एक अच्छे कारण के लिए Prunes! फाइबर में उच्च होने के अलावा, प्रून में सोर्बिटोल होता है, जो एक चीनी शराब है जिसका रेचक प्रभाव होता है। शोध से पता चलता है कि प्रून साइलियम की भूसी के रूप में प्रभावी हो सकता है, लेकिन क्या बेहतर है कि वे बहुत अच्छा स्वाद लेते हैं, कुछ मीठे के लिए एक शानदार विकल्प हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं। अपने फ्रिज में प्रून का एक पैकेट स्टोर करें और दिन में दो बार कुछ प्रून खाएं। हालाँकि, यदि आप IBS से पीड़ित हैं, तो आप प्रून से बचना चाह सकते हैं, क्योंकि चीनी अल्कोहल उच्च FODMAP खाद्य पदार्थ हैं।

नारियल का तेल, एमसीटी, या घी (Coconut Oil, MCT, or Ghee)

हर दिन एक या दो बड़ा चम्मच शुद्ध नारियल तेल, एमसीटी, या घी आपकी आंतों को चिकना बनाने में मदद कर सकता है, जो बदले में कब्ज को रोक सकता है। एमसीटी तेल विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है, क्योंकि इसमें पृथक फैटी एसिड होते हैं जो अधिक तेज़ी से पचते हैं, और पेट की गतिशीलता और मल त्याग को उत्तेजित करते हैं। यह विशेष रूप से सहायक होता है जब इसे आपकी सुबह की कॉफी में जोड़ा जाता है, जिसे बुलेटप्रूफ कॉफी के रूप में जाना जाता है। यदि कैफीन आपकी चीज नहीं है, तो आप इसे अपने सुबह के पानी के मिश्रण या सलाद ड्रेसिंग में मिला सकते हैं। 3 तेलों में से किसी एक के 1-2 बड़े चम्मच लेने के साथ शुरू करें और ट्यून करें कि आपके मल त्याग के संबंध में आपका शरीर इस अतिरिक्त के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है।

फाइबर आहार (Dietary Fiber)

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आहार फाइबर न केवल महत्वपूर्ण है बल्कि यह हमारी पाचन प्रक्रिया की कुंजी है और विशेष रूप से उन लोगों के लिए आवश्यक है जो लगातार कब्ज से पीड़ित हैं। फाइबर के घुलनशील और अघुलनशील दोनों स्रोतों को संतुलित करें। घुलनशील फाइबर पानी को सोख लेता है, जो आपके मल को नरम रखने में मदद करता है, जबकि अघुलनशील फाइबर आपके मल में बल्क जोड़ता है, जो इसे आपके पाचन तंत्र के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ने में मदद करता है। घुलनशील फाइबर ओट ब्रान, जौ, नट्स, बीज, बीन्स, मसूर में मौजूद होते हैं। और मटर, साथ ही कुछ फल और सब्जियां। अघुलनशील फाइबर गेहूं की भूसी, साबुत अनाज और सब्जियों जैसे पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली में मौजूद होते हैं। फाइबर से भरपूर और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में कम आहार लेने से न केवल एक अच्छा स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम सुनिश्चित होगा, बल्कि एक स्वस्थ पाचन तंत्र की सुविधा भी मिलेगी।

मैग्नीशियम की खुराक (Magnesium supplements)

अपने आहार में मैग्नीशियम शामिल करने से कई लाभ होते हैं, नींद की गुणवत्ता से लेकर मांसपेशियों की रिकवरी तक और पाचन स्वास्थ्य में सुधार तक। मौखिक मैग्नीशियम की खुराक आसमाटिक जुलाब के रूप में कार्य करती है। इसका मतलब है कि वे आपके पाचन तंत्र में पानी को अवशोषित करते हैं, जो आपके मल को नरम करने में मदद करता है। मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार लें या अपने डॉक्टर के परामर्श से पूरक आहार लें। “इन प्राकृतिक अवयवों का सेवन न केवल आपको कब्ज में मदद करेगा बल्कि सामान्य रूप से अच्छे आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी आपकी मदद करेगा। इसके अलावा, अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और अपने दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए इन आसान प्राकृतिक उपचारों को आजमाएं।”

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story