×

Kaccha Papita Ke Fayde: कितना फायदेमंद है कच्चा पपीता, कई तरह की समस्याओं से मिल जाया है छुटकारा

Kaccha Papita Khane Ke Fayde: आज हम आपको कच्चे पपीते के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में आपको शायद ही अंदाज़ा हो।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2023 5:01 AM GMT)
Benefits of Raw Papaya
X

Benefits of Raw Papaya (Image Credit-Social Media)

Kaccha Papita Khane Ke Fayde: जहाँ पका पपीता कितना फायदेमंद होता है ये हम सभी जानते हैं वहीँ कच्चा पपीता भी कई तरह की समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होता है। स्वास्थ्य के लिए कच्चा पपीता कई तरह से फायदेमंद होता है। पपीता का पेड़, या कैरिका पपाया लिन, कैरिकेसी परिवार में एक प्रकार का फलदार पेड़ है। दक्षिणी मेक्सिको और कोस्टा रिका से शुरू होकर, इसने भारत, श्रीलंका, हवाई, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका तक अपना रास्ता बनाया। पपीता, पपीया, पावपाव, पपायाबौम और अरबद-खारपूजा ये सभी पपीते के नाम हैं। आज हम आपको कच्चे पपीते के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में आपको शायद ही अंदाज़ा हो।

कितना फायदेमंद है कच्चा पपीता

1. पाचन प्रक्रिया में सहायक

हरे पपीते में पाया जाने वाला एंजाइम पपेन पाचन में सहायता करता है और गैस्ट्रिक जूस का उत्पादन कम होने पर विशेष रूप से उपयोगी होता है। पेट में एसिड कम होने या आंतों में सूजन होने पर ये बेहद उपयोगी है।

2. सूजन को कम करता है

अस्थमा, गाउट, ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के रोगियों को इसके सूजनरोधी गुणों के कारण हरे पपीते से लाभ हो सकता है। इसमें विटामिन ए भी मौजूद होता है, जो धूम्रपान से फेफड़ों की जलन को कम करता है। ताजे हरे पपीते का रस भी टॉन्सिल में सूजन को कम कर सकता है।

3. पेट को रखता है साफ़

हरे पपीते के एंटीऑक्सीडेंट गुण हानिकारक पदार्थों को खत्म करने में शरीर की सहायता करते हैं। हरे पपीते में मौजूद रेचक फाइबर कैंसर पैदा करने वाले रसायनों से जुड़ते हैं और मल त्याग के साथ उन्हें बाहर निकाल देते हैं। इससे कब्ज, बवासीर और दस्त में भी आराम मिलता है।

4. त्वचा का संक्रमण ख़त्म करता है

हरे पपीते से त्वचा संक्रमण का इलाज किया जा सकता है। हरे पपीते के सेवन से त्वचा को कई फायदे होते हैं। सोरायसिस, मुँहासा, त्वचा रंजकता, झाइयाँ, जैसे त्वचा सम्बन्धी सभी समस्याओं से हरा पपीता निजाद पहुँचता है।

5. खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

हरा पपीता पोषण से भरपूर होता है और कच्चा हरा पपीता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हृदय रोग से बचाता है। आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

आप कच्चे पपीते को सिरके में डालकर उसका अचार बनाकर खा सकते हैं या फिर दही के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है जिसमे इसे कदूकस कर इसका रायता बनाकर आप खा सकते हैं। इसके अलावा ये वज़न घटाने में सबसे उपयोगी माना जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story