×

Kacchi Haldi ke Fayde: सेहत का खजाना है कच्ची हल्दी, रोजाना इस्तेमाल कई परेशानियों से दिलाएगा मुक्ति

Kacchi Haldi ke Fayde: सूखी हल्दी की तरह कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो अपने शक्तिशाली सूजन रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Sep 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 2:18 PM GMT)
Raw Turmeric Benefits
X

Raw Turmeric Benefits (Image credit: social media) 

Kacchi Haldi ke Fayde: कच्ची हल्दी जिसे ताजी हल्दी के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग विभिन्न व्यंजनों और पारंपरिक उपचारों में किया जाता है। कच्ची हल्दी कई संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, जो कि आमतौर पर उपयोग की जाने वाली सूखी और पिसी हुई हल्दी के समान है।

सूखी हल्दी की तरह कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो अपने शक्तिशाली सूजन रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे यह गठिया और सूजन संबंधी विकारों जैसी स्थितियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है। साथ ही करक्यूमिन भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय कर सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

कच्ची हल्दी खाने के लाभ (Benefits Of Kacchi Haldi)

कच्ची हल्दी का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किया जाता रहा है। यह पित्त उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है और अपच और सूजन के लक्षणों को कम कर सकता है। कच्ची हल्दी में करक्यूमिन सहित यौगिकों में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण हो सकते हैं। नियमित सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।


त्वचा का ख्याल रखने के साथ दिलाता है दर्द से राहत

कच्ची हल्दी से बना पेस्ट लगाने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इसमें जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मामूली कटौती, घाव और त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं। साथ ही कच्ची हल्दी अपने सूजनरोधी प्रभावों के कारण दर्द से राहत दे सकती है। इसे अक्सर दर्द वाली मांसपेशियों और जोड़ों को आराम देने के लिए पेस्ट के रूप में उपयोग किया जाता है।

वजन कंट्रोल करने के साथ हार्ट करता है मज़बूत

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन वसा चयापचय का समर्थन करके और मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।करक्यूमिन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार, रक्तचाप को कम करने और धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोककर हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।


कैंसर रोधी क्षमता

हालांकि शोध जारी है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन में कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं और संभावित रूप से कुछ प्रकार की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कच्ची हल्दी के स्वास्थ्य लाभों का श्रेय मुख्य रूप से इसके सक्रिय यौगिक, करक्यूमिन को दिया जाता है। हालाँकि, कच्ची हल्दी में करक्यूमिन की सांद्रता आमतौर पर सूखी और प्रसंस्कृत हल्दी पाउडर की तुलना में कम होती है। अधिकतम लाभ के लिए, अपने खाना पकाने में अन्य मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ कच्ची हल्दी का उपयोग करने पर विचार करें, या आप इसे स्मूदी या चाय में शामिल कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story