×

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज से पाएं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ बेहतर नींद, ऐसे करें उपयोग

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज में मौजूद मैग्नीशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और समग्र हृदय समारोह का समर्थन करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 3:00 AM GMT)
Kaddu Ke Beej Ke Fayde
X

 Kaddu Ke Beej Ke Fayde (Image credit: social media)

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास भी कहा जाता है, न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन के और विटामिन ई), और खनिज (मैग्नीशियम, जस्ता और आयरन सहित) का अच्छा स्रोत हैं। यहां कद्दू के बीज के कुछ स्वास्थ्य लाभ और उपयोग दिए गए हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कद्दू के बीज दिल दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज में मौजूद मैग्नीशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और समग्र हृदय समारोह का समर्थन करता है। साथ ही कद्दू के बीज में कैरोटीनॉयड और विटामिन ई सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कद्दू के बीज में मौजूद यौगिक प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वे पुरुषों में सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ बेहतर नींद

कद्दू के बीज में मौजूद फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में योगदान कर सकती है। इन्हें संतुलित आहार में शामिल करना डायबिटीज वाले लोगों या ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने की चाहत रखने वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन, एक अमीनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन में योगदान देता है। ये न्यूरोट्रांसमीटर नींद को नियंत्रित करने में भूमिका निभाते हैं।


इम्यून सिस्टम मज़बूत करने के साथ तनाव करता है कम

कद्दू के बीज में मौजूद मैग्नीशियम और जिंक की मात्रा मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। साथ ही कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। पर्याप्त जिंक का सेवन एक अच्छी तरह से काम करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा है।

वजन कंट्रोल करने के साथ स्वस्थ त्वचा

कद्दू के बीजों में मौजूद विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करके और त्वचा कोशिका स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर स्वस्थ त्वचा में योगदान देता है। कद्दू के बीज में प्रोटीन और फाइबर का संयोजन तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे वे एक संतोषजनक और पौष्टिक नाश्ता बन जाते हैं जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं।


कद्दू के बीज को अपने आहार में शामिल करने के तरीके

स्नैकिंग: कद्दू के बीजों को नाश्ते के रूप में या नट्स और सूखे मेवों के साथ मिलाकर आनंद लें।

दही या दलिया: अतिरिक्त कुरकुरापन और पोषण के लिए दही या दलिया के ऊपर कद्दू के बीज छिड़कें।

सलाद टॉपिंग: पोषक तत्व बढ़ाने और अतिरिक्त बनावट के लिए सलाद में भुने हुए कद्दू के बीज मिलाएं।

स्मूथी : अतिरिक्त प्रोटीन और अखरोट जैसा स्वाद के लिए अपनी स्मूथी में कद्दू के बीज मिलाएं।

घर का बना ट्रेल मिक्स: चलते-फिरते पौष्टिक नाश्ते के लिए कद्दू के बीज, मेवे और सूखे मेवों के साथ एक घर का बना ट्रेल मिश्रण बनाएं।

बेकिंग: मफिन, ग्रेनोला बार या ब्रेड जैसे पके हुए सामान में कद्दू के बीज शामिल करें।

संतुलित आहार के हिस्से के रूप में कद्दू के बीजों का सीमित मात्रा में सेवन करना याद रखें। यदि आपको कोई विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंता या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story