×

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज के हैं अनगिनत फायदे, वजन काम करने में होता है सहायक

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज में स्वस्थ वसा, मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का संयोजन हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Dec 2023 5:26 AM GMT
Kaddu Ke Beej Ke Fayde
X

Kaddu Ke Beej Ke Fayde (Image: Social Media)

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास भी कहा जाता है, कद्दू या विंटर स्क्वैश की अन्य किस्मों के खाने योग्य बीज हैं। वे चपटे, अंडाकार आकार के होते हैं और उनकी बाहरी भूसी सफेद होती है। कद्दू के बीज एक बहुमुखी चीज़ है जिसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में एक घटक के रूप में भी किया जा सकता है या उन्हें उनके मूल रूप में भी खाया जा सकता है।

कद्दू के बीज में होती है कई पोषण सामग्री

कद्दू के बीज विभिन्न पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिनमें शामिल हैं:

प्रोटीन- इनमें आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

हेल्थी फैट- कद्दू के बीज ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड सहित मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में उच्च होते हैं।

फाइबर- वे आहार संबंधी फाइबर प्रदान करते हैं, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

मिनरल- कद्दू के बीज मैग्नीशियम, लौह, जस्ता और फास्फोरस का अच्छा स्रोत हैं।

विटामिन- इनमें विटामिन ई, विटामिन बी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।


कद्दू के बीज के पांच मुख्य स्वास्थ्य लाभ

पोषक तत्वों से भरपूर- कद्दू के बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन (विशेष रूप से विटामिन K), और मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और फास्फोरस जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हार्ट के लिए बहुत अच्छा- कद्दू के बीज में स्वस्थ वसा, मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का संयोजन हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है। उच्च मैग्नीशियम सामग्री रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय संबंधी कार्यों को समर्थन देने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, बीजों में फाइटोस्टेरॉल होते हैं, जो पौधे के यौगिक हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

वज़न घटाने में सहायक- जबकि कद्दू के बीज अकेले वजन घटाने का कारण नहीं बनेंगे, वे वजन घटाने के अनुकूल आहार का एक मूल्यवान घटक हो सकते हैं। वे फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, जो तृप्ति और तृप्ति की भावना में योगदान कर सकते हैं। भोजन या नाश्ते में कद्दू के बीज शामिल करने से कुल कैलोरी सेवन कम करने और वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

ब्लड शुगर कण्ट्रोल- कद्दू के बीज में फाइबर सामग्री, उनके प्रोटीन और हेल्थी फैट के साथ मिलकर, बेहतर ब्लड शुगर कण्ट्रोल में योगदान कर सकती है। ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो डायबिटीज से पीड़ित हैं या जो ब्लड शुगर में वृद्धि और गिरावट को रोकना चाहते हैं।

शरीर में सूजन करता है कम- कद्दू के बीज में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। क्रोनिक सूजन मोटापे और मेटाबॉलिक सिंड्रोम सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी है। कद्दू के बीज जैसे सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करके, व्यक्ति समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story