Sardi Jukam Ke Upay: सर्दी-जुकाम होने पर पिएं इस पत्ते का काढ़ा, करता है जादुई असर

Sardi Jukam Ke Gharelu Upay: सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो घर पर ही इसका इलाज कर सकते हैं। बस आपको एक काढ़ा बनाना है और यह खांसी को दूर करने के साथ ही बलगम से भी राहत देगा।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 12 July 2024 8:15 AM GMT (Updated on: 12 July 2024 8:16 AM GMT)
Sardi Jukam Ke Upay: सर्दी-जुकाम होने पर पिएं इस पत्ते का काढ़ा, करता है जादुई असर
X

Sardi Jukam (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Kadha For Cold And Cough: बदलते मौसम या मानसून में सर्दी-जुकाम (Sardi Jukam) होता रहता है। बारिश के समय यह एक आम समस्या है। खासतौर से कमजोरी इम्यूनिटी वाले जल्द ही बदलते मौसम की वजह से जुकाम से पीड़ित हो जाते हैं। इस परेशानी से आप दवाओं से राहत पा सकते हैं, लेकिन अगर आपको दवाइयां नहीं खानी है तो आप घरेलू उपाय (Home Remedies) भी आजमा सकते हैं। घरेलू उपायों के जरिए जल्द ही सर्दी-जुकाम और कफ से राहत मिलती है। आज हम आपको एक काढ़ा बताने जा रहे हैं, जिसे पीकर आप जुकाम का इलाज (Jukam Ka Ilaj) कर सकते हैं।

खांसी-जुकाम के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Cold And Cough)

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए काफी सालों से लोग तुलसी के पत्तों का काढ़ा (Tulsi Ka Kadha) पीते आ रहे हैं। तुलसी का सेवन करने से सेहत को कई लाभ (Health Benefits of Tulsi Leaves) मिलते हैं। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल, एंटिफंगल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही यह इम्यूनिटी (Immunity) के लिए भी अद्भूत तरीके से काम करती है। सर्दी जुकाम में तुलसी के पत्ते अमृत के समान फल देते हैं। तुलसी एंटीबॉडी को बढ़ाती है जिससे किसी भी संक्रमण की शुरुआत को रोका जा सकता है। अगर आपको बलगम की समस्या हो रही है तो तुलसी उसे भी बाहर निकालने में मदद करेगी।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

तुलसी का काढ़ा कैसे बनाएं (Tulsi Kadha)

तुलसी का काढ़ा (Tulsi Kadha Recipe In Hindi) बनाने के लिए हरी तुलसी के कुछ पत्ते अच्छे से धोकर एक कप पानी के साथ उबालें। फिर इसमें थोड़ा सा कद्दूकस किया हुआ अदरक और 3-4 काली मिर्च डाल दें। इसे करीब 7-8 मिनट के लिए उबलने दें। फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और आधा नींबू निचोड़ दें। थोड़ा सा उबलने के बाद इसे छानकर गर्म पिएं।

इसके अलावा आप तुलसी की चाय (Tulsi Ki Chai) भी पी सकते हैं। सुबह 4-5 तुलसी के पत्ते चबाने से भी काफी फायदे मिलते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story