×

Lahsun Khane Se Nuksan: सावधान! सुबह खाली पेट साबुत लहसुन निगलना हो सकता है खतरनाक, जानें क्या है सेवन का सही तरीका

Kahli Pet Lahsun Khane Se Nuksan: लहसुन को इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके सकारात्मक प्रभावों को अधिकतम करने और संभावित प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए इसका सेवन कैसे किया जाना चाहिए, इसके बारे में विशिष्ट दिशानिर्देश हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2023 1:30 AM GMT)
Garlic Side Effects
X

Garlic Side Effects (Image credit: social media)

Garlic Side Effects: भारत में चिकित्सा की पारंपरिक प्रणाली, आयुर्वेद में, लहसुन को इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके सकारात्मक प्रभावों को अधिकतम करने और संभावित प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए इसका सेवन कैसे किया जाना चाहिए, इसके बारे में विशिष्ट दिशानिर्देश हैं। आयुर्वेद व्यक्तिगत संविधान या दोष के महत्व पर जोर देता है, और सिफारिशें किसी के दोष के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार लहसुन के सेवन के कुछ सामान्य दिशानिर्देश यहां दिए गए हैं।

खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करने से बचें

आयुर्वेद खाली पेट, खासकर सुबह के समय कच्चे लहसुन का सेवन न करने की सलाह देता है। कच्चा लहसुन तीखा हो सकता है और कुछ व्यक्तियों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।


सेवन से पहले लहसुन को पकाएं

आयुर्वेद सुझाव देता है कि खाने से पहले लहसुन को पकाने से यह अधिक सुपाच्य हो सकता है और इसका तीखापन कम हो सकता है। आप लहसुन को अपने पके हुए भोजन, स्टर-फ्राई, सूप या अन्य व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं।

लहसुन को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाएं

लहसुन को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने से इसके प्रभाव को संतुलित करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आप उन व्यंजनों में लहसुन शामिल कर सकते हैं जिनमें अनाज, सब्जियाँ या फलियाँ हों।


व्यक्तिगत संविधान (दोष) पर विचार करें

आयुर्वेद व्यक्तियों को तीन दोषों में वर्गीकृत करता है: वात, पित्त और कफ। लहसुन के सेवन की सिफारिशें किसी के दोष के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, जिन लोगों में पित्त की मात्रा अधिक है, वे कम मात्रा में लहसुन का उपयोग करना चाह सकते हैं।

किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लें (

व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करना उचित है। वे विशिष्ट सिफारिशें प्रदान करने के लिए आपके दोष, स्वास्थ्य स्थितियों और व्यक्तिगत आवश्यकताओं का आकलन कर सकते हैं।


उपभोग का समय

आयुर्वेद विशिष्ट फूड्स के सेवन के लिए दिन के समय पर विचार करता है। देर रात के बजाय दिन के दौरान लहसुन का सेवन करने की सलाह दी जा सकती है।

याद रखें कि आयुर्वेद चिकित्सा की एक समग्र प्रणाली है जो व्यक्तिगत संरचना, असंतुलन और समग्र स्वास्थ्य सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखती है। अपने शरीर की समझ के साथ आयुर्वेदिक अनुशंसाओं को अपनाना और ऐसे विकल्प चुनना आवश्यक है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप हों।

यदि आप विशिष्ट स्वास्थ्य कारणों से लहसुन को अपने आहार में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story