×

Black Tulsi Benefits: काली तुलसी के ये फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप, कई बड़ी बीमारियों का है रामबाण इलाज

Black Tulsi Benefits: काली तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। माना जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2023 12:29 PM GMT
Black Tulsi Benefits
X

Black Tulsi Benefits (Image credit: social media)

Black Tulsi Benefits: काली तुलसी, जिसे कृष्णा तुलसी या श्यामा तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, पवित्र तुलसी के पौधे (ओसिमम सैंक्टम या ओसीमम टेनुइफ्लोरम) का एक प्रकार है और इसकी विशेषता इसके गहरे बैंगनी या काले रंग के पत्ते हैं। अन्य प्रकार की पवित्र तुलसी की तरह, काली तुलसी अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है।

काली तुलसी के कुछ संभावित लाभ (Kali Tulsi Ke Fayde)


एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ तनाव में कमी :

काली तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। माना जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं। साथ ही काली तुलसी को एडाप्टोजेन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने और स्वास्थ्य पर तनाव के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती है। यह तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव डाल सकता है।


प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ सूजन रोधी :

माना जाता है कि काली तुलसी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, जिससे यह संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक लचीला हो जाता है। साथ ही इसमें सूजन रोधी गुण हो सकते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है।

श्वसन स्वास्थ्य और पाचन स्वास्थ्य करता है मजबूत :

काली तुलसी का उपयोग अक्सर पारंपरिक चिकित्सा में खांसी, सर्दी और अस्थमा जैसी श्वसन स्थितियों के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। यह श्वसन पथ को साफ करने और सांस लेने में सुधार करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं कुछ लोग पाचन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए काली तुलसी का उपयोग करते हैं। यह पाचन में सहायता कर सकता है और गैस और सूजन जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

रोगाणुरोधी और एंटी-एजिंग:

माना जाता है कि अन्य प्रकार की पवित्र तुलसी की तरह, काली तुलसी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो कुछ बैक्टीरिया और फंगल संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकते हैं। काली तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाकर उम्र बढ़ने के संकेतों से निपटने में मदद कर सकते हैं।


मौखिक स्वास्थ्य करता है बेहतरीन:

काली तुलसी की पत्तियों को चबाने या तुलसी-आधारित टूथपेस्ट का उपयोग करने से सांसों की दुर्गंध को रोकने, मुंह में बैक्टीरिया को कम करने और मसूड़ों के स्वास्थ्य में सहायता करके मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है।


डायबिटीज करता है कंट्रोल :

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काली तुलसी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि काली तुलसी इन संभावित लाभों से जुड़ी है, इसके तंत्र और प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, काली तुलसी जैसे हर्बल उपचार का उपयोग पूरक उपायों के रूप में किया जाना चाहिए, न कि चिकित्सीय स्थितियों के लिए एकमात्र उपचार के रूप में। यदि आप स्वास्थ्य लाभों के लिए काली तुलसी का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो किसी डॉक्ट से परामर्श करना उचित है, खासकर यदि आपको अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं या आप दवाएँ ले रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story