×

Kam Karte Samay Nind Aana: पढ़ते या काम करते समय आती है नींद, तो अपनाएं ये तरीके

Kam Karte Samay Nind Aana: अगर पढ़ाई करते समय या ऑफिस का काम करते समय आपको नींद आती है तो उसकी कई वजहें हो सकती हैं। ऐसे में इन तरीकों को अपनाकर आप बेवक्त नींद आने की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

Network

Newstrack NetworkPublished By Shreya

Published on 19 Dec 2021 6:30 PM GMT

Kam Karte Samay Nind Aana: पढ़ते या काम करते समय आती है नींद, तो अपनाएं ये तरीके
X

कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Kam Karte Samay Nind Aana: अक्सर लोगों को ऑफिस का काम करते समय या पढ़ाई करते समय नींद आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। खासकर दोपहर में खाना खाने के बाद तो और भी ज्यादा शरीर सुस्त होने लगता है और पलकें अपने आप बंद होने लगती हैं। लेकिन ऐसा होने से ना तो आपका पढ़ाई में मन लगने वाला है और ना ही ऑफिस के काम में। साथ ही अगर गलती हो जाए तो आपको डांट का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस समस्या का समाधान निकाल लें।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने वाले हैं, जिससे अगर आपको काम के वक्त नींद आती है तो फिर वो खत्म हो जाएगी और आपका शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी। तो चलिए जानते हैं काम करते समय नींद से कैसे (Kam Karte Samay Neend Se Kaise Bache) बचें।

काम करते समय नींद आने की वजह (Kam Karte Samay Neend Aane Ki Wajah)

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर किसी व्यक्ति को पढ़ाई करते या ऑफिस का काम करते समय नींद आती है तो उसके पीछे की कई वजहें हो सकती हैं। जैसे कि-

एक ही जगह पर लगातार बैठे बैठे नींद आती है।

काम में मन ना लगने की वजह से।

मस्तिष्क या शारीरिक थकान की वजह से नींद आ सकती है।

सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नींद ना आने के उपाय (Neend Na Aane Ke Upay In Hindi)

सूरज की रोशनी

एक ही जगह पर अगर आप काफी देर तक बैठे बैठे काम करते हैं तो इसे भी शरीर में सुस्ती आने लगती है। ऐसे में सूरज की रोशनी (The Sunlight) आपकी सुस्ती को दूर करने का काम कर सकती है। एक रिसर्च में भी सामने आया है कि सूरज की रोशनी से शरीर में सेरोटोनिन लेवल बढ़ता है, जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। ऐसे में अगर आपको काम करने के दौरान नींद आती है तो आप बाहर निकलकर धूप की रोशनी में टहल लें। इससे आपका मूड भी बेहतर होगा।

थोड़ी देर टहलें

लगातार डेस्क पर बैठे बैठे काम करने से शरीर में सुस्ती आती है, ऐसे में काम के बीच में 10 से 15 मिनट निकालकर टहल (Take A Walk) लें, इससे हार्ट बीट बढ़ती है जो थकान को कम करने में काम आती है। यह एक शोध में भी सामने आया है। इसके साथ ही टहलने से आपके शरीर की थोड़ी एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

डेस्क स्ट्रेचिंग

लगातार बैठे बैठे भी शरीर थक जाता है। ऐसे में आपको डेस्क स्ट्रेचिंग (Desk Stretching) करनी चाहिए। इससे आपकी मांसपेशियां लचीली होती है। साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) भी सही होता है और शरीर को एनर्जी मिलती है। डेस्क स्ट्रेचिंग में आप फुट पंप, नेक रोल और आर्म सर्कल अपना सकते हैं। इन स्ट्रेचिंग से शरीर में गतिशीलता भी बनी रहती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story