×

Karwa Chauth Sargi 2023: सरगी में शामिल करें इन पौष्टिक फ़ूड आइटम्स को, नहीं फील होगी कमजोरी

Karwa Chauth Sargi 2023: करवा चौथ के दिन सुबह से ही व्रती स्त्रियाँ नीतिवचन करती हैं और दिन भर के व्रत में बहुत से नियमों का पालन करती हैं। यह व्रत उनके पतियों की लंबी आयु और सुख-शांति के लिए किया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Oct 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 7:30 AM GMT)
Karwa Chauth Sargi 2023
X

Karwa Chauth Sargi 2023 (Image credit: social media)

Karwa Chauth Sargi 2023: करवा चौथ एक हिन्दी त्योहार है जो विवाहित स्त्रियाँ अपने पतियों की दीर्घायु और मंगलमय जीवन के लिए व्रत रखती हैं। यह व्रत चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की चौथ तिथि को किया जाता है, जिसे करवा चौथ कहा जाता है। इस व्रत का महत्वपूर्ण हिस्सा सर्विवार और वीरवार को पूजा जाने वाले करवा और चौथ का व्रत कहलाता है।

करवा चौथ के दिन सुबह से ही व्रती स्त्रियाँ नीतिवचन करती हैं और दिन भर के व्रत में बहुत से नियमों का पालन करती हैं। यह व्रत उनके पतियों की लंबी आयु और सुख-शांति के लिए किया जाता है। सुबह स्नान करने के बाद व्रती स्त्रियाँ पूजा और करवा चौथ की कथा की अद्भुत कथाएं सुनती हैं जिनमें व्रत का महत्व और व्रत कथा के पूर्व उपवास के नियम शामिल होते हैं। व्रती स्त्रियाँ दिन भर उपवास करती हैं और सूर्यास्त के बाद चाँदनी को देखकर व्रत को तोड़ती हैं। व्रती स्त्री अपने पति को पूजती हैं और उनकी लंबी आयु और सुख-शांति की कामना करती हैं। इस वर्ष करवाचौथ बुधवार 1 नवंबर 2023 को मनाया जायेगा।


करवा चौथ में सरगी का महत्व

करवा चौथ एक विशेष अवसर है, और सरगी का महत्व है क्योंकि यह भोर से पहले का भोजन है जिसे विवाहित महिलाएं अपना दिन भर का उपवास शुरू करने से पहले खाती हैं। सरगी में पौष्टिक फूड्स को शामिल करने से पूरे दिन आवश्यक ऊर्जा और जीविका प्रदान करने में मदद मिलती है। यहां कुछ पौष्टिक फ़ूड पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें करवा चौथ सरगी में शामिल कर कमजोरी से बचा जा सकता है

सूखे मेवे (Dry Fruits)

बादाम, अखरोट, खजूर और किशमिश का मिश्रण शामिल करें। ये ऊर्जा, स्वस्थ वसा और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

फल (Fruit )

केले, सेब और अनार जैसे ताजे फल शामिल करें। वे त्वरित ऊर्जा के लिए विटामिन, खनिज और प्राकृतिक शर्करा प्रदान करते हैं।

नारियल(Coconut )

नारियल हाइड्रेशन का एक अच्छा स्रोत है और आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है। नारियल के टुकड़े या नारियल पानी शामिल करें।

बीज (Seeds )

अलसी, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज जैसे बीज शामिल करें। वे फाइबर, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।


मिठाइयाँ(Sweets )

अत्यधिक मीठे विकल्पों के बजाय खजूर या अंजीर (अंजीर) जैसी स्वास्थ्यवर्धक मिठाइयाँ चुनें। ये त्वरित ऊर्जा वृद्धि प्रदान करते हैं।

साबुत अनाज (Whole Grains)

निरंतर ऊर्जा जारी रखने के लिए साबुत गेहूं जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे परांठे या दलिया (फटा हुआ गेहूं)।

प्रोटीन युक्त फ़ूड (Protein-rich Foods)

पनीर या दही जैसे प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें। ये आपको भरा हुआ रखने में मदद करते हैं और आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं।


केसर दूध (Saffron Milk)

केसर दूध एक पारंपरिक और पौष्टिक पेय है। इसे गर्म दूध में केसर की कुछ किस्में मिलाकर तैयार किया जा सकता है।

पानी( Water )

पूरे दिन डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सरगी के दौरान खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।

कैफीन (Caffeine)

जो लोग सुबह के समय इसका सेवन करने के आदी हैं, उन्हें एक छोटा कप चाय या कॉफी शामिल किया जा सकता है। हालाँकि, यह आवश्यक है कि इसे ज़्यादा न करें, क्योंकि अत्यधिक कैफीन से डिहाइड्रेशन हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story