×

Floating Market in Kashmir: कश्मीर में तैरने वाली सब्जी मंडी, आइए जाने इसका इतिहास और सब कुछ

Kashmir Dal Lake Floating Market: कश्मीर में तैरते सब्जी बाज़ार मुख्य रूप से डल झील पर संचालित होता है, जो श्रीनगर की सबसे बड़ी और सबसे प्रसिद्ध झीलों में से एक है। डल झील अपने सुरम्य परिदृश्य, हाउसबोट और तैरते बगीचों के लिए जानी जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 4:45 AM GMT)
Floating Vegetable Market Kashmir
X

Floating Vegetable Market Kashmir (Image credit: social media) 

Kashmir Dal Lake Floating Market: कश्मीर में तैरता हुआ सब्जी बाज़ार एक अनोखा और पारंपरिक बाज़ार है जो जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में डल झील पर संचालित होता है। यह बाज़ार कई वर्षों से स्थानीय संस्कृति और अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है, कश्मीर में तैरते सब्जी बाज़ार मुख्य रूप से डल झील पर संचालित होता है, जो श्रीनगर की सबसे बड़ी और सबसे प्रसिद्ध झीलों में से एक है। डल झील अपने सुरम्य परिदृश्य, हाउसबोट और तैरते बगीचों के लिए जानी जाती है। यह बाज़ार पारंपरिक कश्मीरी लकड़ी की नावों पर संचालित होता है जिन्हें "शिकारा" के नाम से जाना जाता है। ये नावें सुंदर ढंग से तैयार की गई हैं और विक्रेताओं के स्टॉल और खरीदारों के लिए परिवहन दोनों के रूप में काम करती हैं।

कश्मीर में तैरते सब्जी बाज़ार की प्रमुख विशेषताएं

यह बाज़ार सुबह के समय सबसे अधिक सक्रिय होता है। स्थानीय किसान और विक्रेता सब्जियों, फलों और फूलों सहित ताजा उपज से लदे अपने शिकारे पर इकट्ठा होते हैं।फ्लोटिंग मार्केट विभिन्न प्रकार के स्थानीय रूप से उगाए गए और काटे गए उत्पाद पेश करता है। सामान्य वस्तुओं में टमाटर, खीरे और मूली जैसी ताज़ी सब्जियाँ, साथ ही फल और फूल शामिल हैं।


सांस्कृतिक अनुभव

तैरते हुए सब्जी बाज़ार का दौरा करना केवल खरीदारी का अनुभव नहीं है; यह कश्मीर की अनूठी संस्कृति को देखने और उसमें भाग लेने का भी एक अवसर है। शिकारे के जीवंत रंग और विक्रेताओं और खरीदारों के बीच जीवंत बातचीत एक यादगार माहौल बनाती है।


पर्यटक आकर्षण

यह बाज़ार उन पर्यटकों को आकर्षित करता है जो कश्मीर के सांस्कृतिक और पाक पहलुओं का पता लगाने के लिए उत्सुक हैं। पर्यटक तैरते बाज़ार में घूमने और ताज़ा उपज खरीदने के लिए शिकारा की सवारी कर सकते हैं। बाज़ार की परिदशा कृषि चक्र को दर्शाते हुए मौसम के साथ भिन्न हो सकती है। वर्ष के अलग-अलग समय फ्लोटिंग मार्केट में विभिन्न प्रकार की उपज लाते हैं। तैरता हुआ सब्जी बाज़ार कश्मीर में पारंपरिक और टिकाऊ जीवन शैली का प्रतीक है। यह व्यापार और वाणिज्य के उन अनूठे तरीकों को प्रदर्शित करता है जो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं।

हालांकि तैरता हुआ सब्जी बाज़ार कश्मीर का एक सुरम्य और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण पहलू है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस क्षेत्र को राजनीतिक तनाव सहित विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। फ्लोटिंग मार्केट जैसी परंपराओं का लचीलापन कश्मीरी लोगों की मजबूत सांस्कृतिक पहचान को दर्शाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story