×

Kathal Khane Ke Fayde: कटहल में छिपे हैं सेहत के कई राज़, जानिए कितना फायदेमंद है ये

Kathal Khane Ke Fayde: कटहल बहुत पौष्टिक भी है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आज हम आपको कटहल के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Sep 2023 8:15 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 8:16 AM GMT)
Benefits of Jackfruit
X

Benefits of Jackfruit (Image Credit-Social Media)

Kathal Khane Ke Fayde: कटहल स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें समान फलों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, और लगभग हर विटामिन और खनिज होता है जिसकी आपको आवश्यकता होती है। कटहल एक फल की श्रेणी में आता है जिसकी लोकप्रियता हाल के वर्षों में काफी बढ़ी है। इसमें एक विशिष्ट मीठा स्वाद होता है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है। ये बहुत पौष्टिक भी है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आज हम आपको कटहल के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

कटहल के फायदे

कटहल मोरेसी पौधे परिवार का हिस्सा है, जिसमें अंजीर, शहतूत और ब्रेडफ्रूट भी शामिल हैं। कटहल की बाहरी त्वचा कांटेदार होती है और इसका रंग हरा या पीला होता है। कटहल का एक अनोखा पहलू इसका असामान्य रूप से बड़ा आकार है। ये दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ पर उगने वाला फल है और इसका वजन 80 पाउंड (35 किलोग्राम) तक हो सकता है। कटहल में हल्का मीठा और फल जैसा स्वाद होता है। ऐसा कहा जाता है कि इसका स्वाद सेब, अनानास, आम और केले सहित फलों के समान होता है।

ब्लड शुगर नियंत्रण करने में लाभकारी

कटहल में कई गुण होते हैं जो रक्त शर्करा प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। इसमें काफी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जो इस बात का माप है कि खाना खाने के बाद आपका रक्त शर्करा कितनी तेजी से बढ़ता है। इसका श्रेय इससे मिलने वाले फाइबर को दिया जाता है, जो पाचन को धीमा करता है और रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, कटहल कुछ प्रोटीन भी प्रदान करता है, जो भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को बहुत तेज़ी से बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में, जिन वयस्कों ने कटहल के अर्क का सेवन किया, उनमें रक्त शर्करा के स्तर में काफी सुधार पाया गया।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

कटहल में कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते हैं।

अन्य स्वास्थ्य लाभ

कहा जाता है कि कटहल के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं जिनका विशेष रूप से अध्ययन अभी चल रहा है। कटहल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की क्षमता होती है साथ ही ये विटामिन ए और सी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। इस फल को खाना काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा कटहल वायरल संक्रमण के जोखिम को कम करने में सहायक होता है साथ ही ये भी दावा किया गया है कि ये त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है। यह फल कई पोषक तत्व प्रदान करता है। कटहल में पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की भी प्रचुर मात्रा होती है।

हालाँकि ये बताए गए लाभ वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित नहीं हैं, लेकिन अगर आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो अपने आहार में कटहल को शामिल करना निश्चित रूप से एक बेहतर ऑप्शन है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story