×

Summer 2022: गर्मी में बाहर निकलने से पहले और बाद में रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होगी समस्या

Summer 2022: तेज़ धुप में बाहर निकलने से कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 12 April 2022 6:11 AM GMT
Summer 2022
X

गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले और बाद में रखें इन बातों का ख्याल (सोशल मीडिया)

Summer 2022: गर्मी के मौसम में लोग ठंडी जगहों में रहना और ठंडी चीज़ों का सेवन करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इस वक़्त तो चिलचिलाती गर्मी का आलम यह है कि सुबह की शुरुआत ही तेज़ धूप और भीषण गर्मी के साथ होती है। ऐसे में मज़बूरी वश या काम के लिए बाहर निकलना भी एक बहुत बड़े जंग लड़ने के बराबर लगता है। बता दें कि तेज़ धुप में बाहर निकलने से कई प्रकार के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायें भी हो सकती हैं।

ढेर सारा पसीना निकलने से शरीर में Dehydration यानि शरीर में पानी की कमी होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिसके वजह से कई गंभीर बीमारियां भी शरीर को घेर लेती है। इसलिए जरुरी है कि गर्मी के मौसम में खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें। खास कर घर से बाहर निकलने के समय। गर्मी के मौसम में शरीर से अत्यधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में थकान, तनाव, डिहाइड्रेशन, सनबर्न, टैनिंग, स्किन में रैडनेस, खुजली, और जलन आदि की समस्यायें भी हो सकती हैं।

इसलिए इस मौसम में खुद का ख्याल रखना भी एक बड़ी ज़िम्मेदारी है। खास कर जब घर से बाहर कुछ घंटों के लिए जा रहे हो तो ये और भी ज़रूरी हो जाता है कि आप अपने साथ कुछ ऐसी खाने की चीज़े रखें जिससे आपको तुरंत एनर्जी के साथ हाइड्रेशन भी मिल जाये। तो आइए जानते है कुछ ऐसी ही खास बातों को जिन्हें घर से निकलने से पहले और बाहर जाकर ध्यान रखने पर आप गर्मी के बुरे प्रकोप से बच सकते हैं।

तेज़ धूप में घर से निकलने से पहले बरतें ये एहतियात

- चने का सत्तू - जी हां चने के सत्तू का शरबत गर्मी के लिए अति उत्तम माना जाता है। सत्तू की तासीर ठंडी होने के कारण धुप में निकलने से पहले इसे पीने से लू लगने का डर ख़तम हो जाता है। इतना ही नहीं , इसके सेवन से पेट में ठंडक रहने के साथ भरा हुआ ही रहता है।

- लस्सी या छाछ : दही गर्मी के दिनों में बेहद स्वास्थ्यवर्धक होती है। कैल्शियम और फॉस्फोरस की प्रचुरता से भरे हुए दही का सेवन करने से शरीर का तापमान नियंत्रण में रहता है। इसलिए हमेशा तेज़ धुप में निकलने से लस्सी या छाछ पी कर निकलना फायदेमंद होता है।

- आम का पन्ना : कच्चे आम का शरबत भी लू लगने से बचाता है। इसके लिए कच्चे आम को उबाल कर या पका कर ठंडा कर लें। फिर उसका शरबत बनाये। धुप में निकलने से पहले इसका सेवन लाभकारी होता है।

- कच्चा प्याज : भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर प्याज़ का सेवन लू लगने से बचता है। इसलिए घर से निकलने से पहले सलाद के रूप में इसका सेवन फायदेमंद होता है।

बाहर के लिए कैसे करें तैयारी

- पानी (Water): धूप में बाहर निकलने से पहले अपने साथ पानी रखना बिलकुल ना भूलें। बाहर थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में पानी पीते रहने से आपकी पूरी बॉडी हाइड्रेट रहने के साथ ही शरीर में ठंडक भी बनी रहेगी। शरीर हाइड्रेट रहने से थकान भी कम महसूस होने के कारण बॉडी एक्टिव रहती है । इतना ही नहीं पानी आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है। इसके अलावा आपके पाचन , स्किन और बाल के लिए भी शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरुरी होता है।

- जूस (juice ): फलों के जूस भी आपको हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। गर्मी के मौसम में मिलने वाले तमाम मौसमी फलों का जूस या फल आपको Dehydration से बचाने का काम करते है।

- डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate): गर्मी की धूप से में बाहर जा रहे हो तो अपने साथ डार्क चॉकलेट जरूर रखें। इसे खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है जिससे आप दिनभर एक्टिव रहते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण इसका सेवन झट से आपके शरीर की थकान को दूर कर देता हैं। इतना ही नहीं ये आपकी त्वचा , धूप के कारण चक्कर, सिर दर्द, आंखों के आगे धुंधलेपन की समस्या तक से भी बचाव करता है।

- चिया सीड्स (Chia Seeds): चिया सीड्स या सब्जा के बीज का सेवन गर्मियों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। बता दें कि ठंडी तासीर होने के कारण ये आपके शरीर को गर्मियों में एनर्जेटिक रखता है। इसमें मौजूद कार्ब्स, वसा और फाइबर की मात्रा आपके पेट को दुरुस्त रखने के साथ शरीर को एनर्जी देने में भी सहायता करता है। इसलिए तेज़ गर्मी में घर से बाहर निकलते समय चिया सीड ड्रिंक बनाकर अपने साथ रख लें। बता दें कि चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 होता है, जो दिल और आपके स्किन को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

- अंगूर का सेवन गर्मी के मौसम बेहद अच्छा होता है। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अंगूर थकान को दूर करने और शरीर को हाइड्रेट रखने में बेहद मददगार होता है। इसलिए गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले आप अपने साथ अंगूर अपने साथ जरूर रखें। इसके सेवन से धूप से आपकी स्किन की रक्षा होती है।

- अनार (Pomegranate) में मौजूद प्रचुर मात्रा में आयरन आपके रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी सहायक होता है। इसके साथ इसका सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक होने के साथ खून की कमी, थकान, कमजोरी या चक्कर जैसी गंभीर समस्या भी नहीं होती है। एंथोसायनिन, टैनिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार आपकी त्वचा को भी धूप के बुरे पराभव से बचाता है।

-केला (Banana): विटामिन्स, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर केला कार्ब्स का भी एक बेहतरीन स्रोत होने के कारण आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में सहायक होता है। इसके सेवन से शरीर एक्टिव रहने के साथ थकान को भी कम करता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story