TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Heart attack: हाइड्रेट रह कर Heart failure के खतरे को करें कम

Heart Attack: पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने से हृदय रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 31 March 2022 8:17 AM GMT
Health News
X

हाइड्रेट रह कर Heart failure के खतरे को करें कम (social media)

Heart Attack: गर्मियां शुरू हो चुकी है। ऐसे में पूरी तरह हाइड्रेट रहना आपको तमाम तरह की दिक्कतों से बचाता है। वहीँ अब एक रिसर्च में यह बताया गया है कि अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से हृदय गति रुकने का खतरा कम हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं के अनुसार जीवन भर पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन न केवल शरीर के आवश्यक कामकाज का समर्थन करता है, बल्कि भविष्य में हृदय की गंभीर समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकता है।

पानी अधिक पिएं

यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि नमक का सेवन कम करने, पर्याप्त पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने से हम हृदय रोग के दीर्घकालिक जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

निर्जलीकरण और कार्डियक फाइब्रोसिस (हृदय की मांसपेशियों का सख्त होना) के बीच संबंध का सुझाव देने वाले प्रीक्लिनिकल शोध के बाद, शोधकर्ताओं ने 45-66 आयु वर्ग के 15,000 से अधिक वयस्कों के डेटा का विश्लेषण किया।

जलयोजन के साथ संभावित संबंधों का आकलन करने के लिए, टीम ने कई नैदानिक ​​उपायों का उपयोग करके प्रतिभागियों की जलयोजन स्थिति का आकलन किया। सीरम सोडियम के स्तर को देखते हुए, जो शरीर के द्रव के स्तर में कमी के रूप में बढ़ता है, विशेष रूप से हृदय की विफलता के विकास के जोखिम वाले प्रतिभागियों की पहचान करने में मदद करने में उपयोगी था। इसने वृद्ध वयस्कों को दिल की विफलता और बाएं वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी (दिल का बढ़ना और मोटा होना) दोनों के विकास के जोखिम में वृद्धि के साथ पहचानने में भी मदद की।

जलयोजन हृदय के अंदर की प्रगति को रोकने में मदद कर सकता है

इन आंकड़ों के आधार पर, लेखकों ने निष्कर्ष निकाला है कि मध्यम आयु में सीरम सोडियम का स्तर 142 mEq / L से ऊपर है, जो जीवन में बाद में बाएं वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी और दिल की विफलता के विकास के बढ़ते जोखिमों से जुड़ा है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इन प्रारंभिक निष्कर्षों की पुष्टि के लिए एक यादृच्छिक, नियंत्रित परीक्षण आवश्यक होगा। हालांकि, इनका सुझाव है कि अच्छा जलयोजन हृदय के भीतर परिवर्तनों की प्रगति को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकता है।

कार्डियोवास्कुलर रीजनरेटिव मेडिसिन की प्रयोगशाला का नेतृत्व करने वाले मैनफ्रेड बोहेम ने कहा, "नैदानिक ​​​​परीक्षाओं में सीरम सोडियम और तरल पदार्थ के सेवन का आसानी से आकलन किया जा सकता है और डॉक्टरों को उन रोगियों की पहचान करने में मदद मिलती है जो हाइड्रेटेड रहने के तरीकों के बारे में सीखने से लाभान्वित हो सकते हैं।"

कई शारीरिक कार्यों के लिए तरल पदार्थ आवश्यक हैं, जिसमें हृदय को रक्त को कुशलतापूर्वक पंप करने में मदद करना, रक्त वाहिका के कार्य का समर्थन करना और परिसंचरण को व्यवस्थित करना शामिल है। फिर भी बहुत से लोग जरूरत से बहुत पानी पीते हैं।

हाइड्रेटेड रहने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं

जबकि तरल दिशा निर्देश शरीर की जरूरतों के आधार पर भिन्न होते हैं। शोधकर्ताओं ने महिलाओं के लिए 6-8 कप (1.5-2.1 लीटर) के दैनिक तरल पदार्थ का सेवन करने की सिफारिश की वहीँ पुरुषों के लिए 8-12 कप (2-3 लीटर) प्रति दिन तरल पदार्थ लेना अनिवार्य है।

आम तौर पर, हर दिन पर्याप्त पानी पीने से हमारी संचयी स्वास्थ्य स्थिति में चमत्कारों की एक श्रृंखला सुनिश्चित करने में मदद मिलती है, खासकर जब हम बड़े होते हैं।

शरीर के तापमान को नियंत्रित करने से लेकर जोड़ों के दर्द को कम करने, संक्रमण को रोकने, कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाने, अनुभूति, मनोदशा और नींद की गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ अंगों को ठीक से काम करने तक, हाइड्रेटेड रहने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story