×

Banana Benefits in Piles: बवासीर को जड़ से खत्म करेगा केला, रोज़ाना करें इसका सेवन

Banana Benefits in Piles: बवासीर के प्रबंधन और रोकथाम में आमतौर पर जीवनशैली और आहार में बदलाव शामिल होते हैं। अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और संभावित रूप से बवासीर के खतरे को कम करने के लिए यहां कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं:

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2023 5:00 AM GMT)
Banana Benefits in Piles
X

Banana Benefits in Piles (Social Media)

Banana For Piles: केला एक पौष्टिक फल है और संपूर्ण पाचन स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि केला अकेले बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है। बवासीर मलाशय और गुदा में सूजी हुई नसें हैं जो असुविधा और रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं।

बवासीर के प्रबंधन और रोकथाम में आमतौर पर जीवनशैली और आहार में बदलाव शामिल होते हैं। अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और संभावित रूप से बवासीर के खतरे को कम करने के लिए यहां कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं:

फाइबर आहार (Dietary Fiber)

अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और फलियाँ शामिल करें। फाइबर मल को नरम करने में मदद करता है और मल त्याग को आसान बनाता है, जिससे मलाशय पर दबाव कम होता है।

हाइड्रेशन और नियमित व्यायाम (Hydration and Regular Exercise)

कब्ज को रोकने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। आंतों की नियमितता और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना, में संलग्न रहें।

तनाव से बचें (Avoid Straining)

मल त्याग के दौरान तनाव से बचें। अपना समय लें और मल को स्वाभाविक रूप से निकलने दें। गर्म स्नान (सिट्ज़ बाथ) में भिगोने से लक्षणों से राहत और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

किसी डॉक्टर से परामर्श लें (Consult a Healthcare Professional)

विच हेज़ल या हाइड्रोकार्टिसोन जैसी सामग्री वाले ओवर-द-काउंटर क्रीम, मलहम या सपोसिटरी लक्षणों से राहत दे सकते हैं। यदि आपके पास बवासीर के लगातार या गंभीर लक्षण हैं, तो उचित उपचार विकल्पों पर उचित निदान और मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

हालांकि केले आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और स्वस्थ आहार में योगदान दे सकते हैं, बवासीर के प्रबंधन और रोकथाम के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण जिसमें संतुलित आहार, हाइड्रेशन और अन्य जीवनशैली उपाय शामिल हैं, महत्वपूर्ण है। अपनी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए डॉक्टर से मार्गदर्शन लेना हमेशा उचित होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story