×

Kesar Ke Fayde: केसर खाइये याददाश्त बनेगी चीते से भी ज्यादा तेज़, अन्य और भी हैं कई फायदे

Kesar Ke Fayde: मसाला फूलों से कलंक, या धागे इकट्ठा करके प्राप्त किया जाता है, जिसे बाद में सुखाया जाता है। थोड़ी मात्रा में केसर पैदा करने के लिए बड़ी संख्या में फूलों की आवश्यकता होती है, जिससे यह वजन के हिसाब से सबसे महंगे मसालों में से एक बन जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Nov 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 6:15 AM GMT)
Kesar Ke Fayde
X

Kesar Ke Fayde (Image credit: social media)

Kesar Ke Fayde: केसर क्रोकस सैटिवस के फूल से प्राप्त एक मसाला है, जिसे आमतौर पर केसर क्रोकस के नाम से जाना जाता है। मसाला फूलों से कलंक, या धागे इकट्ठा करके प्राप्त किया जाता है, जिसे बाद में सुखाया जाता है। थोड़ी मात्रा में केसर पैदा करने के लिए बड़ी संख्या में फूलों की आवश्यकता होती है, जिससे यह वजन के हिसाब से सबसे महंगे मसालों में से एक बन जाता है।

केसर अपने चमकीले लाल रंग और विशिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग सदियों से विभिन्न व्यंजनों में किया जाता रहा है, विशेषकर भारतीय, फ़ारसी और भूमध्यसागरीय व्यंजनों में। इसके पाक उपयोगों के अलावा, केसर को इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया जाता है और पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता है।

यह मसाला अपनी अनूठी सुगंध, स्वाद और रंग के लिए बेशकीमती है, और इसका उपयोग अक्सर चावल, मिठाई और पेय फ़ूड सहित व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला में एक समृद्ध और गर्म सार जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न समाजों में केसर का सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है। केसर, या केसर, विभिन्न स्वास्थ्य लाभों वाला एक मसाला है। यहाँ इसके कुछ फायदे हैं:

एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ सूजन रोधी

केसर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसमें सूजन रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।


मूड में सुधार पाचन में सहायक

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि केसर में अवसादरोधी गुण हो सकते हैं और यह मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। केसर पाचन को बढ़ावा देने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

याददाश्त में सुधार

इस बात के कुछ सबूत हैं कि केसर से याददाश्त में सुधार सहित संज्ञानात्मक लाभ हो सकते हैं। यह स्वस्थ रंगत में योगदान दे सकता है और कभी-कभी सौंदर्य उपचार में भी इसका उपयोग किया जाता है।


मासिक धर्म से राहत मिलने के साथ दिल भी रहता है सुरक्षित

केसर कुछ महिलाओं में प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि केसर स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देकर हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

याद रखें, हालांकि केसर के ये संभावित लाभ हैं, लेकिन इसका सीमित मात्रा में उपयोग करना आवश्यक है। इसके अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपको कोई विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंता या स्थिति है, तो सलाह दी जाती है कि केसर को अपने आहार या दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story