×

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में केसर खाने से क्या बच्चा होता है गोरा, जानें सच

Kesar Khane Ke Fayde: कहा जाता है कि केसर खाने से बच्चा गोरा पैदा होता है, लेकिन क्या सच में ऐसा होता है, आइए आपको इसका सच बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 14 April 2024 4:15 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 4:16 AM GMT)
Kesar Khane Ke Fayde
X

Kesar Khane Ke Fayde  (Photo- Social Media)

Pregnancy Tips For Pregnant Women: मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास होता है। जब एक औरत प्रेग्नेंट होती है, तब से लेकर जब तक बच्चा बड़ा नहीं हो जाता, वह अपना पूरा ध्यान बच्चे की परवरिश में ही लगा देती है। प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे शिशु की ज्यादा देख-रेख करनी पड़ती है, ताकि जब बच्चा दुनिया में आए तो वह हष्ट पुष्ट रहे। गर्भ के दौरान औरत को तरह-तरह की हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है, बहुत से लोग प्रेग्नेंट औरतों को केसर खाने की भी सलाह देते हैं, कहा जाता है कि केसर खाने से बच्चा गोरा पैदा होता है, लेकिन क्या सच में ऐसा होता है, आइए आपको इसका सच बताते हैं।

केसर खाने से बच्चा होता है गोरा (Kesar Khane Ke Fayde)

गर्भवती महिलाओं को लोग तरह-तरह की सलाह देते हैं, उन्हें ये खाना चाहिए, ये नहीं खाना चाहिए। वहीं कहा तो यह भी जाता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को केसर भी खाना चाहिए, या तो इसे दूध में मिलाकर पीना चाहिए या फिर किसी अन्य चीज के साथ जरूर खाना चाहिए, इससे बच्चा गोरा होता है, लेकिन क्या केसर खाने से बच्चा सच में गोरा होता है? ऐसा कहीं प्रमाणित तो नहीं किया गया है, लेकिन केसर का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को अनेकों लाभ जरूर होते हैं।


प्रेग्नेंसी में केसर खाने के फायदे (Benefits Of Kesar During Pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि गर्भवती महिलाएं केसर का सेवन करती हैं तो यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए बताते हैं कि केसर खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं -

नींद अच्छी आती है

यदि गर्भवती महिलाएं 2 से 3 केसर का सेवन करें तो इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी। जब नींद अच्छी आएगी तो शरीर स्वस्थ रहेगा, आलासपन नहीं होगा।

मूड स्विंग्स में करता है हेल्प

गर्भवती महिलाओं के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत अधिक बदलाव होते हैं, जिसके कारण उन्हें मूड स्विंग्स भी बहुत होते हैं, यदि वे रोजाना केसर पीना शुरू कर देंगी तो उनका मूड अच्छा रहेगा, वे अच्छा महसूस करेंगी।

डाइजेशन में करता है मदद

केसर गर्भवती महिलाओं के डाइजेशन को भी सही रखता है, जिससे उन्हें समय-समय पर भूख भी लगती रहती है। एसिडिटी की भी समस्या नहीं होती।

ब्लड प्रेशर रहता है सही

जो गर्भवती महिलाएं केसर दूध पीती हैं, या फिर अन्य चीज के साथ केसर रोजाना खाती हैं, उनका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story