×

Khansi Ka Gharelu Upay: खांस-खांसकर हों चुके हैं परेशान, अपनाए ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा फौरन आराम

Khansi Ka Gharelu Upay: आइए हम आपको आगे बताते हैं कि आखिरकार आप कौन से घरेलू नुस्खे को अपनाकर अपनी खांसी को झटके में गायब कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 23 Feb 2024 12:27 PM GMT
Home Remedies For Cough
X

Home Remedies For Cough (Photo- Social Media)

Khansi Ka Gharelu Upay: आज कल मौसम बहुत ही तेजी से बदल रहा है, कभी गर्मी तो, कभी अचानक से सर्द मौसम। मौसम में बदलाव यानी कि बीमारियों का घर आना। जी हां! मौसम में अचानक से बदलाव के चलते अक्सर ही लोग बीमार पड़ जाते हैं, सर्दी और खांसी से बुरा हाल हो जाता है। सर्दी तो कुछ दिनों के बाद ठीक भी हो जाती है, लेकिन खांसी तो जल्द ठीक होने का नाम ही नहीं लेती। कई बार तो महीनों तक खांसी आती रहती है, यदि ठीक भी हो जाती है, तो फिर महीने बाद खांसी पकड़ लेती है, ऐसे में बार-बार दवाई लेना ठीक नहीं होता, हम तो यही सुझाव देंगे कि आपको अपनी खांसी रोकने के लिए कुछ घरेलू उपचार का पालन करना चाहिए, क्योंकि घरेलू नुस्खे से अच्छा उपाय कोई हो सकता है क्या। आइए हम आपको आगे बताते हैं कि आखिरकार आप कौन से घरेलू नुस्खे को अपनाकर अपनी खांसी को झटके में गायब कर सकते हैं।

खांसी रोकने के कुछ घरेलू नुस्खे

यदि आप अपनी दादी या नानी से कहानियां सुनते होंगे तो वे यह जरूर बताती होंगी कि किस तरह वे अपने बचपन में घरेलू नुस्खे को आजमाकर बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर कर देती थीं, लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग दवाई लेना ही उचित समझते हैं। हालांकि यदि आप छोटी-छोटी बीमारियों के लिए घरेलू नुस्खे को अपनाएंगे तो आपको इसके कई फायदे मिलेंगे, अब जैसे ही खांसी के घरेलू उपचार को ही देख लीजिए, इससे आपकी खांसी तो ठीक होगी ही, साथ ही कई और फायदे भी मिलेंगे।

खांसी भगाने में अदरक है बेहद मददगार

यदि आपको लंबे समय से खांसी आ रही है, तो आप अदरक का इस्तेमाल कर अपनी खांसी को दूर भगा सकते हैं। बस आपको करना ये है कि अदरक के ढेर सारे टुकड़े को पीस लें, उसके बाद गैस पर एक भगोने में पानी डालकर गर्म होने दे, फिर उसमें पिसे हुए अदरक को डालकर तब तक उबाले जब तक पानी गाढ़ा ना हो जाए, इसे दिन भर में चार-पांच बार पिए, खांसी झटपट ठीक हो जाएगी।


इसके साथ ही अदरक का इस्तेमाल एक और तरीके से किया जा सकता है। अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में कर लें, फिर इसे गैस पर भून लें, इसके पश्चात उसमें काला नमक लगातार अपने दांतों के नीचे दबा लें, ऐसा दिन में तीन-चार बार करें। इसके अलावा आप अदरक और तुलसी के पत्ते को पानी में उबाल कर भी उसका सेवन कर सकते हैं, जो खांसी कम करने में सहायक होता है।

हल्दी भी है फायदेमंद

यदि आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो आप इसके लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खांसी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी को आप गर्म दूध में डालकर पी सकते हैं, इसके साथ ही साथ हल्दी को गर्म पानी के साथ भी खा सकते हैं। इससे भी आपकी खांसी को जल्द आराम मिल जायेगा।


शहद भी खांसी को करता खत्म

शहद भी खांसी भगाने के लिए बहुत ही मददगार है। खांसी को रोकने के लिए आपको दिन भर में चार-पांच बार शहद को गुनगुने पानी के साथ पीना चाहिए। सिर्फ पानी ही नहीं, बल्कि आप इसे चाय के साथ भी पी सकते हैं।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story