×

Kids Health Tips: सावधान ! आसानी से कही हुई ये 6 बातें आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को पहुंचाते है नुकसान,

Kids Health Tips: माता-पिता द्वारा नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले कुछ वाक्यांश हानिरहित लग सकते हैं लेकिन बच्चों पर लंबे समय तक प्रभाव डाल सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Nov 2022 2:29 PM GMT
kids mental health
X

kid's mental health (Image credit : social media)

Kids Health Tips: ​आपके शब्द आपके बच्चे के व्यक्तित्व का हिस्सा बन सकते हैं। जैसे नकारात्मक शब्द नुकसान पहुंचा सकते हैं, वैसे ही सकारात्मक शब्द उपचार कर सकते हैं। बच्चों के आसपास अपने शब्दों के प्रति अधिक सचेत होकर, हम उनकी आंतरिक आत्म-चर्चा को बदलने में उनकी मदद कर सकते हैं; जो उनके जीवन भर काम आएगा। अपनी दिनचर्या में हम इन शब्दों का भी प्रयोग करते हैं, 'तुम मूर्ख हो; आप कितने मूर्ख हो सकते हैं?' लेकिन कभी सोचा है कि यह आपके बच्चे पर कैसे पड़ता है? माता-पिता द्वारा नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले कुछ वाक्यांश हानिरहित लग सकते हैं लेकिन बच्चों पर लंबे समय तक प्रभाव डाल सकते हैं।

आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ वाक्यांश हैं:

तुम बहुत मूर्ख हो'

इससे बच्चे का आत्मविश्वास तेजी से घटता है। यह बच्चे को अपमानित और बच्चे को महसूस कराता है। इस मुहावरे के प्रयोग से अपना आत्म-मूल्य खो सकते हैं। एक बच्चे में जीवन के अनुभव की कमी हो सकती है लेकिन वह मूर्खता से बहुत परे है। वास्तव में, अधिकांश बच्चों के पास बुद्धिमान वयस्कों की तुलना में अधिक IQ होता है।

इतना नाटकीय मत बनो

जब कोई बच्चा आपके तर्क को नहीं समझता है या शांत नहीं होता है, तो वह नाटकीय नहीं हो रहा है। एक बच्चा भावनात्मक रूप से झुका हुआ हो सकता है और उसका प्रकोप हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि 'आप इसे जाने दे सकते हैं या इसके साथ जा सकते हैं' जैसे अनुशासन वाक्यांश ढूंढ सकते हैं। इससे बच्चे को अपने स्वयं के भावनात्मक प्रकोप पर नियंत्रण की भावना मिलती है और उन्हें पता चल जाएगा कि कब इससे आगे नहीं बढ़ना है।

तुम ऐसे क्यों हो?

"अपने बच्चे को बेवकूफ, बेवकूफ, नाटकीय के रूप में लेबल करना बच्चे के आत्म-सम्मान को प्रभावित कर सकता है, अपने बारे में असुरक्षा बढ़ा सकता है और वे खुद को नीचे देखना शुरू कर सकते हैं। यह उनके बड़े होने पर तुरंत उनके व्यवहार में परिलक्षित हो सकता है, "मानसी तांबे, परामर्श मनोवैज्ञानिक, लिसुन कहती हैं।

हम इसे वहन नहीं कर सकते

माता-पिता अक्सर अपने बच्चों के सामने कहते हैं, 'मुझे नहीं पता कि हम इस महीने के बिलों का भुगतान कैसे करेंगे'। आर्थिक तनाव का बोझ डालने से बच्चे चिंतित हो सकते हैं। एक बच्चा परिवार के वित्तीय निहितार्थों को समझने में सक्षम नहीं है। इसलिए, वे अपनी भावनाओं को छिपाना शुरू कर सकते हैं और अपनी वैध ज़रूरतों को साझा करना बंद कर सकते हैं।

तुम्हें क्या हुआ?

यहाँ, उस वाक्य का लहजा बहुत मायने रखता है। यदि माता-पिता क्रोधित होने पर यह कहते हैं तो संभावना है कि बच्चे आंतरिक रूप से यह समझ सकते हैं कि वे हमेशा गलत हैं, या उनमें कुछ कमी है। बच्चों को बिना चिल्लाए या शर्मिंदा किए अनुशासित करना सीखें।

यह कोई बड़ी बात नहीं है

"बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करना और उनके बारे में बात करना ठीक है। इन संदेशों के माध्यम से हम उन्हें एक संदेश भेजते हैं कि उनकी भावनाओं का कोई महत्व नहीं है और इससे वे अपनी भावनाओं को अमान्य करना शुरू कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story