×

Kiwi Side Effects: सावधान! कीवी का अत्यधिक सेवन डाल सकता है मुसीबतों में , जानिये इसके साइड इफेक्ट्स

Kiwi Side Effects: कीवी अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जाना जाता है, जिसमें पॉलीफेनोल्स और कैरोटीनॉयड शामिल हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Nov 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 7:15 AM GMT)
Kiwi Side Effects
X

Kiwi Side Effects (Image credit: social media)

Kiwi Side Effects: कीवी केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर है। कीवी में संतरे से भी अधिक विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन ए और कई विटामिन बी भी होते हैं। यह अच्छी मात्रा में आहारीय फाइबर प्रदान करता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। कीवी पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का एक स्रोत है।

कीवी अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जाना जाता है, जिसमें पॉलीफेनोल्स और कैरोटीनॉयड शामिल हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। कीवी में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा इसे एक बेहतरीन प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर बनाती है। नियमित सेवन से सर्दी और अन्य श्वसन संक्रमणों को रोकने में मदद मिल सकती है। कीवी में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और अन्य यौगिक स्वस्थ रक्तचाप के स्तर और कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन का समर्थन करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का संयोजन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। ये पोषक तत्व कोलेजन निर्माण में योगदान करते हैं, जो त्वचा की लोच के लिए आवश्यक है। कीवी में एक अनोखा मीठा और थोड़ा तीखा स्वाद होता है।

कीवी एक पौष्टिक फल है और इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं, इसके सेवन से जुड़े संभावित नुकसान या विचारों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है। आइये जानते हैं

एलर्जी और ऑक्सालेट्स

कुछ व्यक्तियों को कीवी से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया हल्के लक्षणों जैसे खुजली और पित्ती से लेकर अधिक गंभीर प्रतिक्रिया जैसे सांस लेने में कठिनाई तक हो सकती है। यदि आपको कीवी या अन्य फलों से एलर्जी है, तो उनसे बचने की सलाह दी जाती है। साथ ही कीवी में ऑक्सालेट्स होते हैं, जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले यौगिक हैं जो कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। गुर्दे की पथरी से ग्रस्त व्यक्तियों में, उच्च ऑक्सालेट का सेवन गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकता है। यदि आपको गुर्दे की पथरी का इतिहास है, तो आप कीवी का सेवन कम करना चाहेंगे।


एसिडिटी ( Acidity)

कीवी अम्लीय है, और कुछ लोगों के लिए, अम्लीय फ़ूड आइटम्स का सेवन जलन या असुविधा का कारण बन सकता है, खासकर एसिड भाटा या संवेदनशील पेट वाले लोगों के लिए। यदि आपको कीवी खाने के बाद पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव होता है, तो इसका सेवन सीमित करना उचित होगा।


दवाओं के साथ परस्पर क्रिया

यदि आप दवाएँ ले रहे हैं या कुछ स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है। कीवी कुछ दवाओं या स्थितियों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कोई मतभेद न हों।


डायबिटीज के रोगियों को संभलकर करना चाहिए सेवन

हालांकि कीवी आम तौर पर स्वस्थ है, संयम महत्वपूर्ण है। मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए, फल की नेचुरल शुगर पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर डॉक्टर संतुलित आहार में कीवी को शामिल करने की सलाह देते है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story