×

सुमन-के फार्मूले से धोएं हाथ, कोविड से रहेंगे सुरक्षित

सुमन-के फार्मूला कोविड से बचाने में काफी सहायक सिद्ध हो रहा है। यह फार्मूला डाक्टरों की नजर में हिट हो गया है।

Praveen Pandey
Reporter Praveen PandeyPublished By Roshni Khan
Published on: 3 May 2021 3:00 AM GMT
know about the Suman-K formula
X

हाथ धोना (सोशल मीडिया)

मैनपुरी: सुमन-के फार्मूला कोविड से बचाने में काफी सहायक सिद्ध हो रहा है। यह फार्मूला डाक्टरों की नजर में हिट हो गया है। इसके अलावा कोविड की गाइड लाइन का पालन करने की सलाह भी डाक्टर दे रहे हैं। अगर हाथों की स्वच्छता ठीक तरीके से न की जाए तो कोविड की जद में आने का खतरा बना रहता है। एसीएमओ डॉ. जीपी शुक्ला ने बताया कि एक नियम सभी को याद रखना चाहिए कि इस समय अगर कोई भी चीज छुएं तो हाथों को तुरंत साफ कर लें। हाथों को साबुन पानी से धुलें और अगर साबुन पानी मौजूद नहीं है तो 70 फीसदी एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से साफ कर लें।

डॉ. शुक्ला बताते हैं कि असुरक्षित स्पर्श से कोविड प्रसार का खतरा रहता है, इसलिए विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। अगर कोविड वायरस किसी व्यक्ति, वस्तु या सतह पर मौजूद है, तो उसे स्पर्श करने से वायरस छूने वाले के हाथों में भी आ जाता है। ऐसे में वायरस से बीमार होने से बचने के दो उपाय हैं। सबसे पहला, महत्वपूर्ण व अनिवार्य उपाय यह है कि हाथों को सेनेटाइज कर लें या फिर साबुन-पानी से 60 सेकेंड तक धुलें। दूसरा उपाय यह है कि किसी भी सूरत में हाथों से आंख, नाक और मुंह को न छुएं।


Dr.G.P.Shukla

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर (डीसीपीएम) राजीव कुमार ने बताया कि हाथों की सिर्फ एक बार स्वच्छता से कार्य नहीं चलेगा। जितनी बार कोई चीज छुएंगे उतनी बार सफाई आवश्यक है। अगर बाजार से आई कोई चीज छू रहे हैं, अपना मॉस्क उतार रहे हैं, अपने कपड़े उतार रहे हैं, अपने ही शरीर का कोई भाग छू रहे हैं या कोई भी चीज छू रहे हैं तो हाथों की स्वच्छता अवश्य करें। यह नियम मॉस्क के इस्तेमाल और दो गज दूरी के नियम के साथ आवश्यक तौर पर पालन किया जाना चाहिए। उनका कहना है कि सभी लोगों को घर से बाहर निकलते समय पॉकेट हेंड सेनेटाइजर अवश्य लेकर चलना चाहिए।


Rajeev Kumar

यह भी हैं फायदे

डीसीपीएम राजीव कुमार बताते हैं कि हाथों की स्वच्छता के और भी फायदे हैं जैसे गैस की बीमारी और 21 प्रतिशत साँसो से संबन्धित बीमारियों से बचा जा सकता है। वहीं साबुन और पानी से हाथ धुलना डायरिया से जुड़ी बीमारियों को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

सुमन-के फार्मूला से ऐसे धुलना हैं हाथ

- एस - सीधा हाथ

- यू - उल्टा हाथ

- एम - मुट्ठी

- ए - अंगूठा

- एन - नाखून

- के - क्लाईप

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story