×

सावधानः शुगर के मरीजों के लिए जहर है ये फल, बचें इससे

अक्सर सभी ऐसा कहते हैं कि फल खाने से आप सेहतमंद रहेंगे। फल हमारे शारीर के लिए काफी लाभदायक है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Roshni Khan
Published on: 20 April 2021 11:29 AM GMT (Updated on: 20 April 2021 12:52 PM GMT)
सावधान: बहुत ही खतरनाक है ये फल, डायबिटीज के मरीजों के लिए एक तरह से है जहर
X

फल(डिजाईन फोटो)

लखनऊ: अक्सर सभी ऐसा कहते हैं कि फल खाने से आप सेहतमंद रहेंगे। फल हमारे शारीर के लिए काफी लाभदायक है। लेकिन सब ओग सब तरह के फल नहीं खा सकते हैं। जी हाँ डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ही अपने खान-पान को लेकर खास ध्यान व सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें चीनी या फिर इससे बनी मीठी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन इसके अलावा कुछ फल भी ऐसे हैं, जिनसे डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए। अगर इन फलों सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ा सकती हैं और ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी खतरनाक हो सकता है। तो आइए आपको इन फलों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको नहीं खाना है।

अनार

डायबिटीज के मरीजों को अनार से दूरी बनाकर रखें या डॉक्टर की सलाह पर कम मात्रा में इसका सेवन करें, क्योंकि इसके सेवन से सुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। इस मामलें विशेषज्ञ कहते हैं कि 100 ग्राम अनार में 14 ग्राम शुगर होती है और यह मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक हो सकती है।

तरबूज

गर्मियों में लोग तरबूज खाना खूब पसंद करते हैं और ये काफी फायदेमंद भी होता है। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाने से बचना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है।

अनानास

ये पौष्टिक गुणों से भरपूर तो होता है, लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन हानिकारक होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अनानास का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

आम

डायबिटीज में आम खाना लोगों के लिए काफी दिक्कत हो सकती है। दरअसल, इसमें प्राकृतिक शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। इसके लिए बेहतर है कि आप डॉक्टर से सलाह ले लें। उसके बाद ही इसका सेवन करें।

चीकू

चीकू का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों की परेशानी बढ़ा सकता है, क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है। और तो और इस फल में प्राकृतिक शुगर मौजूद होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए सही नहीं है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story