×

ALERT! कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद कई तरह की सावधानियां बरतनी जरूरी है, नहीं तो शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है, जानिए इनके बारे में-

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 17 July 2021 10:06 AM GMT
covid 19
X

कोरोना वैक्सीन के साइडइफेक्ट फोटो- सोशल मीडिया

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप अभी देश में खत्म नहीं हुआ है। कोरोना वायरस की पहली लहर के बाद दूसरी लहर का प्रकोप देखा गया। इसी बीच देश में अब कोरोना की तीसरे लहर के आने की आशंका जताई जा रही है। एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोना की तीसरी लहर ने देश के कई हिस्सों के दस्तक दे दी है। स्वास्थ्य विभाग पूरी करह से सक्रिय है। देश के विभिन्न राज्यों में काफी तेजी से टीकाकरण अभियान चल रहा है। लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है, ताकि उन्हें जल्द से जल्द टीके की दोनों डोज दी जा सके। लेकिन वैक्सीन लगाने के बाद भी कुछ बातें ऐसी हैं, जिनका हमें खासतौर पर ध्यान देना है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

पौष्टिक आहार है जरूरी

आमतौर पर देखा जाता है कि वैक्सीन लगाने के बाद लोगों को शरीर में कमजोरी लगती है। इसे वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स के तौर पर देखा जाता है। ऐसे में आपको हेल्दी खाने का सेवन करना है। मौसमी फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स अपने नियमित आहार में शामिल करें। इसके अलावा पानी पीते रहें, ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे।

तीन दिन तक शरीर को दें आराम

वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद आपको कम से कम दो-तीन दिन आराम करना चाहिए। 24 घंटे बाद वैक्सीन के साइडइफेक्ट भी नजर आ सकते हैं। ऐसे में आपको घर पर ही रहकर आराम करना चाहिए।

भीड़ में जाने से बचें

वैक्सीन की पहली डोज या दूसरी डोज आगर आपने ली है, तो आपको भीड़-भाड़ से खुद को दूर रखना चाहिए। क्योंकी वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमित होने का पूरा खतरा बना रहता है। यदि किसी कारण आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो आपको कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखना चाहिए। बाहर जाते समय मास्क, सामाजिक दूरी, हाथों को धोना आदि का पालन करना हैं।

अल्कोहल से रहें दूर

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी कई तरह की सावधानियां बरतनी होंगी जैसे कि शराब से दूरी बनाए रखना। शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले और कुछ दिनों बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए।

Satyabha

Satyabha

Next Story