×

Kyu Aata Hai Gussa: इसलिए आता है लोगों को गुस्सा, जानिए कैसे इसे आप कर सकते हैं कण्ट्रोल

Kyu Aata Hai Gussa: क्या आपको पता है कि लोगों को जो गुस्सा आता है उसके पीछे की वजह आपके शरीर में विटामिन्स और मिनिरल्स की कमी की वजह से हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे और इसको दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Dec 2023 10:30 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 10:30 AM GMT)
Kyu Aata Hai Gussa
X

Kyu Aata Hai Gussa (Image Credit-Social Media)

Kyu Aata Hai Gussa: कुछ लोगों को अक्सर काफी ज़्यादा गुस्सा आता है वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको बिलकुल या बहुत कम गुस्सा आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी वजह क्या होती है। आइये हम आपको बता देते हैं।

इस वजह से लोगों को आता है ज्यादा गुस्सा

गुस्सा आना या चिड़चिड़ापन का कारण अक्सर लोग व्यक्ति के स्वाभाव से जोड़कर देखते हैं लेकिन ये पूरी तरह से सही नहीं है बल्कि इसका असली कारण है विटामिन और मिनिरल्स की कमी। लेकिन ये कैसे होता इसका पता एक शोध से हुआ है।

दरअसल गुस्सा आजकल बड़ों से लेकर बच्चों तक की ज़िन्दगी का एक हिस्सा बन गया है। बच्चों में आता ये बदलाव और उनके गुस्से को लेकर अक्सर माता पिता चिंतित भी दिखते हैं। वहीँ ये गुस्सा हमारे व्यवहार और नेचर से जुड़ा हुआ होता है। लेकिन अगर आपको बात बात पर गुस्सा आ रहा है तो ये आपके शरीर में किसी कमी की ओर इशारा करता है। आइये जानते हैं ऐसा आखिर होता कैसे है।

विटामिन बी 6

गुस्से को भले ही हमारे स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है लेकिन ये हमारे शरीर में मौजूद कमी का भी कारण होता है। वहीँ विटामिन बी 6 हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलने के लिए बेहद ज़रूरी माना जाता है। ये हमारी बॉडी में ब्रेन कैमिकल्स की तरह काम करता है। वहीँ अगर आप ये चाहते हैं कि आपका ब्रेन सही से काम करे तो आपको ज़्यादा से ज़्यादा विटामिन बी 6 को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। साथ ही साथ अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी है तो आपको फील गुड हार्मोन की कमी है। यही वजह है कि आपको ज़्यादा गुस्सा आता है।

विटामिन बी 12

गुस्सा आने के पीछे और भी कई विटामिन ज़िम्मेदार होते हैं उन्ही में से एक है विटामिन बी 12 इसकी कमी के कारण व्यक्ति को थका-थका सा और सुस्ती फील होती है। इतना ही नहीं आपको अक्सर चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है। और अगर आपने इसे गंभीरता से नहीं लिया तो ये डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है।

अन्य चीज़ें भी हैं आपके गुस्से के लिए ज़िम्मेदार

जिंक

गुस्सा ज़्यादा आने की वजह जिंक की कमी भी होती है। ये हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है वहीँ अगर आपके शरीर में इसका लेवल सही है तो व्यक्ति की मेन्टल हेल्थ सही रहती है। लेकिन इसकी कमी से आपको डिप्रेशन महसूस होता है। इतना ही नहीं इसकी कमी से मूड स्विंग्स, एंग्जायटी और चिड़चिड़ापन भी लोगों को फील हो सकता है।

मैग्नीशियम

आपकी मेन्टल हेल्थ के लिए मैग्नीशियम भी काफी हद तक ज़िम्मेदार होता है। इसकी कमी से आप स्ट्रैस मैनेज सही से नहीं कर पाते हैं। वहीँ इसकी कमी से अक्सर लोगों को चिड़चिड़ापन होता है।

मेन्टल हेल्थ और गुस्से को कण्ट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट में आप कई चीज़ों को शामिल कर सकते हैं। इन फूड्स को माइंड बूस्टिंग फूड्स कहते हैं। इनमे विटामिन बी 6, विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में होता है। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो और मीट को अपनी डाइट में शमिल करें। इसके साथ ही साथ आप जिंक और मैग्नीशियम के लिए मछली, ब्रोकली और अंकुरित अनाज भी अपनी डाइट में शामिल करें।

नोट : इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story