×

Kokum Fruit Juice: तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो करें कोकम जूस का सेवन

Kokum Fruit Juice: वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट प्लान को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। फिट फिगर के लिए योगा और एक्सरसाइज भी काम आता है।जूस का सेवन करके भी आप वजन कम कर सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 26 July 2022 4:06 PM GMT (Updated on: 26 July 2022 4:06 PM GMT)
Benefits of Kokum Fruit Juice
X

Kokum Fruit Juice (Image: Social Media)

Kokum Fruit Juice: वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट प्लान को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। फिट फिगर के लिए योगा और एक्सरसाइज भी काम आता है। लेकिन कुछ जूस का सेवन करके भी आप वजन कम कर सकते हैं। दरअसल अगर आप सुबह के समय जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। तेजी से वजन कम करने के लिए आप कोकम जूस का सेवन कर सकते हैं।

कोकम के जूस में कई तरह का पोषक तत्व होता है, जो वजन कम करने और सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाने में मदद करता है। दाल और कढ़ी को लजीज बनाने के ल‍िए कोकम का इस्‍तेमाल किया जाता है। दरअसल कोकम एक तरह का फल है लेकिन इसे मसाले के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। कोकम न सिर्फ खाने में खट्टापन बढ़ाता है बल्कि ये कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं जो सेहत और स्किन के ल‍िए काफी लाभदायक हैं। भारत में कोकम ज्यादातर गुजरात और गोवा में पाया जाता है। अधिकतर लोग कोकम फल की चटनी और शर्बत बनाकर सेवन करना पसंद करते हैं। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस श्रद्धा कपूर भी फिट और हेल्दी रहने के ल‍िए कोकम का जूस पीना पसंद करती हैं।

कोकम का जूस पीने से वजन आसानी से घटता है। दरअसल कोकम में हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट होते हैं जो कैलरी को फैट में बदलने वाले एंजाइम्स की कार्य करने की क्षमता को कम कर देते हैं। शरीर में फैट नहीं होने से वजन नहीं बढ़ता है। इसके अलावा कोकम में फाइबर भी होता है।

जो वजन कम करने में मददगार है। फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे बार बार भूख नहीं लगती। इसलिए वजन कम करने के लिए कोकम एक बेहतरीन विकल्प है। यह हार्ट के लिए भी लाभदायक होता है। हार्ट को हेल्दी बनाए रखता है। कोकम जूस का सेवन करने से आपकी स्किन भी हेल्दी बनती है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। कोकम जूस का सेवन करना शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है और आप वजन घटाना चाहते हैं तो यह बेहतर ऑप्शन है। इसका सेवन कर आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं। कोकम जूस बनाने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके को अपना सकते हैं।

कोकम जूस बनाने की विधि (Method of kokum juice)

आवश्यक सामग्री (Necessary ingredients)

कटा हुआ कोकम फल - 1 कप

पानी - 2 कप

सुगर - 2 कप

पिसी हुई इलायची - 5

भुना हुआ जीरा पाउडर - 1 चम्मच

काला नमक – चुटकी भर

कोकम जूस बनाने का तरीका (How to make kokum juice)

- कोकम जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको कोकम फल को लेना है और फिर अच्छे से धो लें।

- इसके बाद इसके बीज निकाल लें।

- इसे पानी के साथ मिलाकर पीस लें।

- अब पानी और चीनी की चाशनी तैयार करें।

जब ठंडा हो जाए तो इसमें तैयार कोकम के मिश्रण को मिला दें।

- इसमें जीरा पाउडर और पिसी हुई इलायची मिलाएं।

- तैयार कोकम के जूस को एक जार या बोतल में डाल दें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story