×

Laal Saag Benefits: लाल चौलाई साग खाइये हड्डियां मजबूत बनाइये, अन्य कई बीमारियों को भी करता है दूर

Laal Saag Khane Ke Fayde: ये साग कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने से जुड़े हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Sep 2023 11:00 AM GMT
Laal Saag Benefits
X

Laal Saag Benefits (Image credit: social media)

Laal Saag Chaulai Khane Ke Fayde: इन दिनों बाजार में लाल चौलाई साग की भरमार है। जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये लाल चौलाई साग स्वाद के साथ -साथ सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं। लाल चौलाई साग, जिसे वैज्ञानिक रूप से ऐमारैंथस डुबियस के नाम से जाना जाता है, वास्तव में एक पोषण पावरहाउस है और कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

ये पत्तेदार सब्जियां आमतौर पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में खाई जाती हैं और इन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे भारत में लाल साग। यहां लाल चौलाई के साग के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।


एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ पोषक तत्वों से भरपूर

ये साग कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने से जुड़े हैं। लाल चौलाई का साग विटामिन, खनिज और आहार फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वे विटामिन ए, सी, और के, साथ ही फोलेट, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम का अच्छा स्रोत हैं।

दिल बनाता है मज़बूत

लाल चौलाई के साग में आहार फाइबर का उच्च स्तर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और रक्तचाप को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। फाइबर एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने और हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी सहायता करता है।


सूजन रोधी प्रभाव

लाल चौलाई के साग में फ्लेवोनोइड सामग्री के कारण सूजन रोधी गुण होते हैं। सूजन को कम करना समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

मज़बूत हड्डियों के साथ बेहतर पाचन स्वास्थ्य

विटामिन के और कैल्शियम से भरपूर, लाल चौलाई का साग हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में योगदान देता है। विटामिन K हड्डियों के खनिजकरण और रक्त के थक्के जमने के लिए महत्वपूर्ण है। इन सागों में मौजूद आहार फाइबर कब्ज को रोककर और नियमित मल त्याग में सहायता करके स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है।

वजन करता है कंट्रोल

लाल चौलाई का साग कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो उन्हें वजन प्रबंधन योजना के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है। वे तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं और भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।


प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत करने के साथ आंखों के लिए भी बेहतरीन

लाल चौलाई के साग में विटामिन सी की मात्रा स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है, जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करती है। इन सागों में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड की मौजूदगी अच्छी दृष्टि बनाए रखने में योगदान देती है और उम्र से संबंधित आंखों की स्थितियों के जोखिम को कम कर सकती है।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

कुछ शोध से पता चलता है कि लाल चौलाई का साग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है। अपने आहार में लाल चौलाई साग को शामिल करने के लिए, आप उन्हें विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि भूनना, भाप में पकाना, या सूप, सलाद या स्मूदी में डालना । किसी भी गंदगी या दूषित पदार्थ को हटाने के लिए उपभोग से पहले उन्हें अच्छी तरह धोयें। अपने आहार में विभिन्न प्रकार की पत्तेदार सब्जियाँ, जैसे कि लाल चौलाई , शामिल करना एक पौष्टिक और संतुलित भोजन योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है जो संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण का सहयोग करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story