×

Heart Attack: नींद की कमी से आ सकता है हार्ट अटैक, जानिये क्यों

Heart Attack Ke Lakshan: नींद की कमी को हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है और यह उन कारकों को प्रभावित कर सकता है जो हृदय संबंधी समस्याओं में योगदान करते हैं। यहां बताया गया है कि अपर्याप्त नींद हृदय स्वास्थ्य से कैसे जुड़ी हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 7:15 AM GMT)
Lack Of Sleep Can Cause Heart Attack
X

Lack Of Sleep Can Cause Heart Attack (Image credit: social media)

Heart Attack Symptoms: अपर्याप्त या खराब गुणवत्ता वाली नींद हृदय संबंधी समस्याओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है। बता दें कि नींद की कमी को हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है और यह उन कारकों को प्रभावित कर सकता है जो हृदय संबंधी समस्याओं में योगदान करते हैं। यहां बताया गया है कि अपर्याप्त नींद हृदय स्वास्थ्य से कैसे जुड़ी हो सकती है।

रक्तचाप में वृद्धि (Increased Blood Pressure)

लगातार नींद की कमी से रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है और उच्च रक्तचाप और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी स्थितियों के विकास में योगदान कर सकता है।


मेटाबोलिक स्वास्थ्य में व्यवधान (Disruption of Metabolic Health)

नींद की कमी ग्लूकोज चयापचय और इंसुलिन संवेदनशीलता में व्यवधान से जुड़ी हुई है। ये व्यवधान टाइप 2 मधुमेह के विकास में योगदान कर सकते हैं, जो हृदय रोग के लिए एक और जोखिम कारक है।

सूजन और जलन( Inflammation)

लगातार नींद की कमी से शरीर में सूजन का स्तर बढ़ सकता है। सूजन हृदय रोगों के विकास और प्रगति में भूमिका निभाती है।

बिगड़ा हुआ एंडोथेलियल फ़ंक्शन (Impaired Endothelial Function)

एंडोथेलियल कोशिकाएं रक्त वाहिकाओं को रेखाबद्ध करती हैं और रक्त प्रवाह को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। नींद की कमी को बिगड़ा हुआ एंडोथेलियल फ़ंक्शन से जोड़ा गया है, जो हृदय संबंधी समस्याओं के विकास में योगदान कर सकता है ।


बढ़ा हुआ तनाव हार्मोन (Increased Stress Hormones)

अपर्याप्त नींद से कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन में वृद्धि हो सकती है। समय के साथ बढ़ा हुआ कोर्टिसोल स्तर सूजन और हृदय रोग से जुड़े अन्य कारकों में योगदान कर सकता है।

मोटापे का खतरा (Obesity Risk)

खराब नींद को मोटापे के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है। मोटापा हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है, और यह उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसे अन्य हृदय जोखिम कारकों में योगदान कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि नींद की कमी एक योगदान कारक है, हृदय स्वास्थ्य आनुवंशिकी, आहार, शारीरिक गतिविधि और समग्र जीवनशैली सहित विभिन्न कारकों के संयोजन से प्रभावित होता है। नींद और हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंध जटिल है, और नींद की कमी के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं।

यदि आप अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं या सीने में दर्द, सांस की तकलीफ या धड़कन जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो चिकित्सा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story