×

Lady Finger Side Effects: इन बीमारियों में ना करें भिंडी का सेवन

Lady Finger Side Effects: गर्मी के दिनों में मार्केट में कई सब्जियां मिलती हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। इन्हीं में से एक है भिंडी। भिंडी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Anupma Raj
Published on: 24 July 2022 5:07 PM GMT (Updated on: 24 July 2022 5:08 PM GMT)
Side Effects of Lady Finger
X

Lady Finger ( Image: Social Media)

Lady Finger Side Effects: गर्मी के दिनों में मार्केट में कई सब्जियां मिलती हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। इन्हीं में से एक है भिंडी। भिंडी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। भिंडी में विटामिन सी, नियासिन, कैरोटीन, फोलिक एसिड, थियामिन, राइबोफ्लेविन और अमीनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भिंडी खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंचता है। आइए जानते हैं भिंडी खाने से सेहत को क्या नुकसान पहुंचता है

किडनी स्टोन (Kidney Stone)

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो भिंडी का सेवन नहीं करें। भिंडी का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या और बढ़ सकती है। ऐसे में भिंडी के सेवन से दूर रहें या फिर पहले डॉक्टर से सलाह लेकर आप भिंडी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल भिंडी में ओक्सलेट्स पाया जाता है, जो किडनी स्टोन की समस्या को पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आपको किडनी स्टोन की परेशानी है तो भिंडी का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

दस्त

अगर आप दस्त की समस्या से जूझ रहें हैं तो भिंडी नहीं खाना चाहिए। इससे आंतों में सूजन, दस्त, गैस, ऐंठन या पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपको दस्त की समस्या है तो भिंडी का सेवन नहीं करें। दरअसल भिंडी में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण कुछ लोगों को भिंडी के सेवन से पेट से जुड़ी समस्या होने लगती है। इसलिए भिंडी का सेवन उचित मात्रा में करने से फायदा मिलेगा।

एलर्जी

अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि भिंडी के सेवन से एलर्जी और बढ़ सकती है। इसलिए अगर आपको एलर्जी है और आप एलर्जी की दवाई का सेवन कर रहें हैं तो भिंडी का सेवन नहीं करें। एलर्जी की समस्या से जूझ रहें लोगों को भिंडी का सेवन डॉक्टर से सलाह करने के बाद ही करना चाहिए। स्किन एलर्जी में भी भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए।

गाढ़ा खून

भिंडी के अत्यधिक सेवन से खून गाढ़ा हो सकता है। जिससे शरीर को कई सारी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। दरअसल भिंडी में विटामिन के की मात्रा अधिक होने से यह खून को गाढ़ा कर देता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए भिंडी का सेवन कभी भी उचित मात्रा में करना फायदेमंद होता है।

स्किन प्रॉब्लम

भिंडी का सेवन करने से स्किन प्रॉब्लम भी होने लगती है। दरअसल भिंडी में प्रोटियोलिटिक नामक एंजाइम पाया जाता है, जिसके संपर्क में आने से स्किन पर घाव की समस्या होने लगती है। इसलिए अगर आपको त्वचा संबंधी कोई भी परेशानी है तो भिंडी का सेवन नहीं करें। इससे त्वचा पर घाव की समस्या पैदा हो जाती है। यूं तो भिंडी त्वचा के लिए बेहतर मानी जाती है लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके स्किन के लिए प्रॉब्लम बन सकती है। इसलिए त्वचा संबंधी परेशानी में भिंडी का सेवन बिना डॉक्टर से सलाह लिए नहीं करना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story