×

Laung Ke Tel Ke Fayde: दांत दर्द में लौंग का तेल है रामबाण, पाचन में भी होता है सहायक

Laung Ke Tel Ke Fayde: लौंग का उपयोग दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में मसाले के रूप में किया जाता है। वे मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ते हैं। इन्हें अक्सर मसाला मिश्रणों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि भारतीय व्यंजनों में गरम मसाला।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2023 5:00 AM GMT)
Clove Benefits
X

Clove Benefits (Image: Social Media)

Laung Ke Tel Ke Fayde: लौंग एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर भारतीय किचन में पाया जाता है। "लौंग" नाम लैटिन शब्द "क्लैवस" से लिया गया है, जिसका अर्थ है कील, क्योंकि सूखी हुई लौंग का आकार कील जैसा होता है। लौंग का स्वाद गर्म, मीठा और थोड़ा कड़वा होता है और इसका उपयोग अक्सर खाना पकाने और औषधीय दोनों में किया जाता है।

लौंग का उपयोग

लौंग का उपयोग दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में मसाले के रूप में किया जाता है। वे मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ते हैं। इन्हें अक्सर मसाला मिश्रणों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि भारतीय व्यंजनों में गरम मसाला। लौंग का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में उनके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता रहा है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। इसके अलावा लौंग का उपयोग कभी-कभी पाचन में सहायता करने और श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करने की क्षमता के लिए किया जाता है। लौंग के तेल का उपयोग अरोमाथेरेपी और प्राकृतिक उपचार में किया जाता है।


लौंग के स्वास्थ्य लाभ

अपने सुगंधित और गर्म स्वाद के लिए मशहूर लौंग कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। यहां लौंग के पांच संभावित स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

लौंग फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और यूजेनॉल सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

सूजन रोधी गुण

लौंग में एक प्रमुख यौगिक यूजेनॉल में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो गठिया और सूजन संबंधी बीमारियों जैसी विभिन्न पुरानी स्थितियों से जुड़ा होता है।


दर्द से राहत

लौंग, विशेषकर लौंग के तेल में दर्दनिवारक गुण होते हैं। यूजेनॉल एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है और इसे दांत दर्द, मांसपेशियों में दर्द या जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए शीर्ष पर लगाया जा सकता है। इसका उपयोग सिरदर्द के लिए भी किया जा सकता है।

पाचन के लिए बेहतर

लौंग का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है। वे अपच, सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं। पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए लौंग को भोजन में मसाले के रूप में या चाय के रूप में सेवन किया जा सकता है।

दांत दर्द में रामबाण

लौंग में मौजूद यूजेनॉल अपने एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे दंत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाता है। दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द को कम करने के लिए लौंग का तेल या पीसा हुआ लौंग का उपयोग किया जा सकता है। कुछ टूथपेस्ट और माउथवॉश उत्पादों में दंत लाभों के लिए लौंग का तेल भी शामिल होता है।

नोट: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि लौंग स्वस्थ आहार में योगदान दे सकती है और संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है, संयम महत्वपूर्ण है। लौंग या लौंग के तेल के अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जड़ी-बूटियों और मसालों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए यह देखना आवश्यक है कि आपका शरीर उनके सेवन पर कैसे प्रतिक्रिया करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story