×

Lavender Oil Benefits: कई बिमारियों का रामबाण इलाज है लैवेंडर ऑयल

Lavender Oil Benefits: नारियल तेल और सरसों तेल के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा और इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन क्या आपने लैवेंडर ऑयल के बारे में सुना है?

Anupma Raj
Published on: 27 July 2022 2:25 PM GMT (Updated on: 27 July 2022 2:25 PM GMT)
Benefits of Lavender Oil
X

Lavender Oil (Image: Social Media)

Lavender Oil Benefits: नारियल तेल और सरसों तेल के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा और इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन क्या आपने लैवेंडर ऑयल के बारे में सुना है? अगर सुना भी होगा तो क्या आपको इसके फायदे के बारे में पता है? दरअसल लैवेंडर ऑयल के बारे में ज्यादा सुनने को नहीं मिलता। लेकिन बता दे कि लैवेंडर ऑयल के कई फायदे हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। तो आइए जानते हैं लैवेंडर ऑयल के फायदे के बारे में

पेट की समस्या से छुटकारा

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी। दरअसल लैवेंडर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके इस्तेमाल से आंतों की सूजन, दर्द और डायरिया आदि की समस्या दूर होती है और यह काफी फायदेमंद होता है। यह खराब बैक्टीरिया को दूर करने और संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है। इसलिए पेट से जुड़ी समस्या है तो लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें।

चक्कर आने की परेशानी खत्म

कुछ लोगों को अक्सर सफर के दौरान उल्टी या चक्कर आने लगता है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उल्टी या चक्कर की समस्या नहीं होती। ऐसे में लैवेंडर के तेल की खुशबू आपको अच्छा महसूस कराएगी और इस परेशानी से छुटकारा भी दिलाएगी।

सिरदर्द से आराम

अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है तो आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। ये तनाव को दूर करने में काफी मददगार है। आप माइग्रेन से होने वाले दर्द में भी लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। बस इसे डिफ्यूज़र में डालकर जलाएं और आप कुछ ही देर में राहत महसूस करेंगे।

स्ट्रेस करें कम

अगर अक्सर आपको स्ट्रेस या तनाव रहता है तो आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी। दरअसल लैवेंडर ऑयल में एंटी-एंग्जायटी और एंटी-डिप्रेसन्ट गुण होते हैं जो आपके दिमाग को शांत रखने में काफी हद तक मदद करते हैं। इसलिए तनाव होने पर लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें।

अच्छी नींद आएगी

अगर आपको नींद कम आती है तो लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका दिमाग शांत होगा और आप बहुत रिलेक्स फील करेंगे। जिससे आपके नींद अच्छी आएगी। इसलिए इसका इस्तेमाल अरोमाथेरेरी के लिए किया जाता है, इससे आपका पूरा शरीर रिलैक्स हो जाता है। इसके लिए आप अपने तकिए के दोनों तरफ 1 बूंद लेवेंडर ऑयल का डालें और उसके बाद सोएं आपको अच्छी नींद आएगी।

स्किन और बाल बनें हेल्दी

लैवेंडर ऑयल के इस्तेमाल से आप स्किन और बालों को हेल्दी बना सकते हैं। लैवेंडर ऑयल आपके स्किन के लिए फायदेमंद होगा लेकिन कभी भी आप इसे सीधे स्किन पर लैवेंडर ऑयल ना लगाए। इसे हमेशा किसी मॉइश्चराइजर के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर होने वाले पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा। साथ ही इसका इस्तेमाल नैचुरल टोनर के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको स्कैल्प से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इसे लैवेंडर ऑयल की मदद से हटा सकते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल में लैवेंडर की 2-3 बूंदे मिलाकर लगाएं और अपने स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। कम से कम 3 घंटे तक सिर में इस तेल को लगा रहने दें। उसके बाद शैंपू से बाल धो लें। इससे आपको डैंड्रफ से छुटकारा जल्द मिल जाएगा।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story