×

Vitamin B12 Deficiency: आपके मुंह में इस कमी के संकेत को कहा जाता है lingual paresthesia

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Nov 2022 10:59 AM GMT
vitamin B12 deficiency
X

vitamin B12 deficiency (Image credit: social media)

Vitamin B12 Deficiency: पोषक तत्व हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि यह बताने का कोई विशिष्ट तरीका नहीं है कि हम अपने आहार में प्रत्येक विटामिन और खनिज को पर्याप्त मात्रा में शामिल कर रहे हैं या नहीं, हमारे शरीर के पास पोषक तत्वों की कमी या कमी के बारे में हमें सूचित करने का अपना तरीका है।

विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाने में मदद करता है। यह हमारे तंत्रिका तंत्र का समर्थन करता है और हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है, यही कारण है कि हमारे बी12 विटामिनों का ढेर लगाना बेहद महत्वपूर्ण है।

विटामिन बी12 की कमी कई तरह से हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है

जैसा कि बताया गया है कि विटामिन बी 12 हमारे शरीर में कई कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है। उदाहरण के लिए, यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं के बिना, हमारे शरीर के ऊतकों और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। इसके बदले में कमजोर मांसपेशियां, सुन्नता, चलने में परेशानी, मतली, वजन कम होना, चिड़चिड़ापन, थकान और हृदय गति में वृद्धि होती है।

इसके अलावा, विटामिन बी 12 का निम्न स्तर हमारे तंत्रिका और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है, जिससे न्यूरोलॉजिकल लक्षण होते हैं जिनमें दृष्टि समस्याएं, हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी, चीजों को याद रखने या ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई आदि शामिल हैं। यहां तक ​​कि कोई उदास, चिड़चिड़ा भी महसूस कर सकता है और मनोदशा और व्यवहार में बदलाव का अनुभव कर सकता है।

लिंगुअल पेरेस्टेसिया (lingual paresthesia) - प्रभावों में से एक

मुंह में विटामिन बी12 का एक असामान्य संकेत दिखाई दे सकता है, जिसे चिकित्सा विशेषज्ञ 'लिंगुअल पेरेस्टेसिया' कहते हैं। मौखिक स्थिति एक अप्रिय सनसनी या झुनझुनी या चुभन या जीभ पर सूजन या जलन की भावना की विशेषता है। इसे कभी-कभी ग्लोसिटिस के रूप में भी पहचाना जाता है, सूजन और सूजी हुई जीभ से जुड़ी स्थिति।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जिह्वा की सूजन या जीभ संबंधी पेरेस्टेसिया के सभी मामले विटामिन बी 12 की कमी के कारण नहीं होते हैं। कुछ को एक संक्रमण या एलर्जी के लिए वापस खोजा जा सकता है।

केस रिपोर्ट

एक नए रिपोर्ट के अनुसार, एक 61 वर्षीय महिला ने अपनी जीभ में लगातार जलन का अनुभव किया, जिसे लिंगुअल पेरेस्थेसिया के रूप में पहचाना गया। जिन लक्षणों का नए खाद्य पदार्थों या मौखिक स्वच्छता उत्पादों से कोई संबंध नहीं था, वे छह महीने तक मौजूद थे। चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने वृद्ध महिला की जांच की और बाद में इस निष्कर्ष पर पहुंची कि वह विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित थी। उन्होंने विटामिन बी12 का एक इंजेक्शन लगाया, जिसके परिणामस्वरूप उसके लक्षणों का "पूर्ण समाधान" हुआ।

उपचार के बाद, तीन दिनों के बाद ही उनकी जीभ की समस्या ठीक हो गई। शोधकर्ताओं ने कहा कि कमी वाले 25 प्रतिशत रोगियों में ग्लोसाइटिस होने की प्रवृत्ति होती है।

प्रतीक्षा न करें - अपना परीक्षण करवाएं

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) उन लोगों को सलाह देती है जिनमें विटामिन बी12 की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं और वे डॉक्टर से जांच करवाएं। स्वास्थ्य निकाय सुझाव देता है, "विटामिन बी 12 या फोलेट की कमी वाले एनीमिया का जल्द से जल्द निदान और उपचार किया जाना महत्वपूर्ण है।" "हालांकि कई लक्षण उपचार के साथ बेहतर हो जाते हैं, अगर इलाज नहीं किया जाता है तो स्थिति के कारण होने वाली कुछ समस्याएं अपरिवर्तनीय हो सकती हैं। इसमें कहा गया है, "जितनी देर तक स्थिति अनुपचारित रहती है, स्थायी नुकसान की संभावना उतनी ही अधिक होती है।"

विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ

यह देखते हुए कि शरीर में प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 का उत्पादन नहीं होता है, हमें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। इसलिए विटामिन बी 12 के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं:

- दूध

- अंडे

- दही

- वसायुक्त मछलियाँ

- लाल मांस

- बड़ी सीप

- गढ़वाले अनाज

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story