×

Health Tips : बड़े काम की चीज है अलसी का काढ़ा

seema
Published on: 14 Sep 2018 10:51 AM GMT
Health Tips : बड़े काम की चीज है अलसी का काढ़ा
X
Health Tips : बड़े काम की चीज है अलसी का काढ़ा

नई दिल्ली : दुनिया में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है मगर स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने आहार में फल-सब्जियों के साथ-साथ विभिन्न तरह के बीजों को भी शामिल करना चाहिए। ऐसे ही बीजों में से एक है अलसी। अलसी काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन,फाइबर,विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। अलसी के बीजों से बने काढ़े का नियमित रूप से सेवन कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है।

ऐसे तैयार करें काढ़ा

दो चम्मच अलसी के बीजों को दो कप पानी में मिक्स करें और आधा रह जाने तक उबालें। तैयार काढ़े को छान लें और थोड़ा ठंडा होने पर पिएं।

अलसी के काढ़े के फायदे

ब्लड शुगर करे नियंत्रित: डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या आजकल आम है। इस समस्या से पीडि़त लोगों के लिए अलसी का काढ़ा काफी फायदेमंद है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट असली के काढ़े के सेवन से डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

थाइरॉएड में फायदेमंद: थाइरॉएड के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। सुबह खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा हाइपोथाइरॉएड और हाइपरथाइरॉएड दोनों स्थितियों में फायदेमंद है।

हार्ट ब्लॉकेज को करता है दूर: नियमित रूप से तीन महीने तक अलसी का काढ़ा पीने से हार्ट के रोगियों को भी फायदा होता है। इस काढ़े के सेवन से आर्टरीज में ब्लॉकेज दूर होता है और मरीज को एंजियोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के स्तर को कम करता है और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है।

जोड़ों के दर्द व पेट के लिए लाभकारी: इस काढ़े का नियमित सेवन साइटिका,नस का दबना, घुटनों जैसे जोड़ों के दर्द में भी काफी फायदेमंद है। इससे कब्ज, पेट दर्द, पेट अफरना जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

घटाता है चर्बी: यह काढ़ा शरीर में अतिरिक्त वसा को निकालने में मदद करता है, जिससे मोटे होने का खतरा नहीं रहता। अलसी में मौजूद फाइबर भूख को कम करने के साथ शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

त्वचा व बालों के लिए फायदेमंद: आधा चम्मच अलसी के बीज रोज सुबह गर्म पानी के साथ लेने से बालों के झडऩे की समस्या दूर होती है। काढ़े का तीन-चार महीने तक नियमित रूप से सेवन करने से बाल सफेद होना रुक जाता है। अलसी के तेल की मालिश से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इससे त्वचा के रुखापन, कील-मुंहासे, एग्जिमा, एलर्जी जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story