×

Lip care Tips: होठों को खूबसूरत बनाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Lip care Tip:होठों को खूबसूरत बनाने के लिए मार्केट में कई सारे विकल्प मौजूद हैं।जिसे आप आसानी से खरीद के होठों पर अप्लाई कर सकते है।फटे और ड्राई होठ चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं।

Anupma Raj
Published on: 8 July 2022 6:50 AM GMT
Lip care
X

Lip (Image: Social Media)

Lip care Tips: होठों को खूबसूरत बनाने के लिए मार्केट में कई सारे विकल्प मौजूद हैं। जिसे आप आसानी से खरीद के होठों पर अप्लाई कर सकते हैं। फटे और ड्राई होठ चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं। होठों का कालापन भी ज्यादातर लोगों के लिए समस्या है। होठों को सुंदर बनाने के लिए मार्केट में कई क्रीम (Cream) और लिप ग्लॉस (Lip Gloss) भी उपलब्ध है।

खूबसूरत होठ पाने के लिए डाइट पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। आकर्षक होठ पाने के लिए डाइट में प्रोटीन (Protein) और विटामिन (Vitamin) को शामिल करना चाहिए। संतुलित आहार के सेवन से होठों को सुंदर बनाया जा सकता है। हालांकि कुछ घरेलू उपाय करके भी अपने होठों को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते है। तो आइए जानते है होठों को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

होठों का कालापन दूर

कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से होठों का कालापन दूर हो जाता है। इसके लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होठों पर स्क्रब करें। स्क्रब करने से डेड सेल बाहर निकल जाता है, जिससे होठ सुंदर और लाल बनता है। साथ ही होठों का कालापन भी दूर होता है। इस नुस्खे को जरूर आजमाएं।

होठ होंगे मुलायम

अगर आप मुलायम होठ चाहते हैं तो 2 बड़े चम्मच कोको बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लें। फिर उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला लें। अब इसमें कोको बटर डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की सहायता से होठों पर लगाएं। इस नुस्खे से होठों से जुड़ी सारी समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही होठ खूबसूरत और सुंदर बन जाते हैं।

होठ बनेंगे गुलाबी

होठों को गुलाबी बनाने के लिए थोड़ी सी मलाई में चुटकीभर हल्दी मिलाकर रोज होठों पर मालिश करने से होठ धीरे धीरे मुलायम होने लगते हैं। साथ ही होठों से रूखापन हटाने में भी यह नुस्खा मदद करता है। अगर आप भी अपने होठ को मुलायम बनाना चाहते हैं तो इस नुस्खे को आजमाएं।

होठ बनेंगे चमकदार

होठ को चमकदार बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। इसके लिए थोड़ा सा शहद लें और अपनी उंगली की मदद से धीरे धीरे होठों पर मलें। इसके अलावा आप शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होठों पर लगा लें। शहद के इस्तेमाल से होठों का रूखापन भी दूर हो जाता है। इस नुस्खे को एक दिन में 2 बार करना चाहिए। इस नुस्खे से होठ चमकदार बनते हैं। आप चाहे तो इस नुस्खे को रोज कर सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story