×

Liver Cancer Symptoms: जानें लीवर कैंसर के कारण और लक्षण, इन बातों में छुपा है उपचार

Liver Cancer Ke Lakshan: मानक बहुत बड़ा होने से पहले कैंसर को दूर करना है। ट्यूमर छोटा होने पर लीवर कैंसर के लिए सफल और प्रभावी सर्जरी करना भी आसान है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Oct 2022 12:41 PM GMT
Liver cancer
X

Liver cancer (Image: Social Media)

Liver Cancer Symptoms in Hindi: प्रारंभिक अवस्था में, अधिकांश लोगों को आमतौर पर लीवर कैंसर के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है। हालांकि, जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, आपको कुछ सूक्ष्म लक्षण दिखाई देने लगेंगे जैसे कि अचानक वजन कम होना, भूख न लगना, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, मतली और उल्टी।

यदि आपको लिवर कैंसर का पता चला है, तो सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में सुधार के कारण जीवित रहने की दर में काफी वृद्धि हुई है। 2000 के दशक की शुरुआत में, जिगर के कैंसर के लिए जीवित रहने की क्षमता को पांच साल की जीवित रहने की अवधि में मापा गया था और आम तौर पर 50 प्रतिशत से कम था। हालांकि, अब हम शल्य चिकित्सा तकनीकों के साथ-साथ कीमोथेरेपी में प्रगति के साथ यकृत से लगभग किसी भी नोड्यूल को हटाने में सक्षम हैं। परिणामस्वरूप, अब हम 10 वर्षों की अवधि में उत्तरजीविता को मापते हैं - 50 प्रतिशत से अधिक जीवित रहने की दर के साथ।

मानक बहुत बड़ा होने से पहले कैंसर को दूर करना है। ट्यूमर छोटा होने पर लीवर कैंसर के लिए सफल और प्रभावी सर्जरी करना भी आसान है। यदि ट्यूमर अभी भी छोटा है तो सर्जरी लगभग हमेशा पहला उपचार कदम होता है।

हालांकि, अगर बाद में ट्यूमर का पता नहीं चलता है, तो अंग-निर्देशित चिकित्सा या उपचार के बजाय, एक मरीज को प्रणालीगत चिकित्सा से गुजरना होगा। प्रणालीगत उपचारों में कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा शामिल हैं जो कैंसर के इलाज के तरीके के रूप में शरीर की एक या अधिक प्रणालियों का इलाज करने का काम करती हैं।

लीवर कैंसर के जोखिम कारकों को समझना भी महत्वपूर्ण है, जिसमें शामिल हैं:

- हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी के साथ जिगर का पुराना संक्रमण।

- सिरोसिस - प्रगतिशील यकृत स्कारिंग।

-- मधुमेह।

-- गैर अल्कोहल वसा यकृत रोग।

- एफ्लाटॉक्सिन के संपर्क में आना।

- ज्यादा शराब पीना।

- जन्म दोष।

- हेमोक्रोमैटोसिस (ऐसी स्थिति जिसमें आपका शरीर बहुत अधिक आयरन जमा करता है)।

कैसे कम करें लीवर कैंसर के खतरे को

लीवर कैंसर को रोकने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है अपने जोखिम कारकों को नियंत्रित करना। इसमें आपके आहार में सुधार, शराब और तंबाकू के उपयोग को कम करना या समाप्त करना, और अपने हेपेटाइटिस के टीकों को अद्यतित रखने जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story