×

Bad Habits for Liver: ध्रुमपान ही नहीं ये 5 बुरी आदतें भी सड़ा सकती हैं लीवर, तुरंत छोड़ दें

Bad Habits for Liver: हर साल लाखों लोग लीवर की बीमारी से ग्रसित होते हैं, इनमें से कुछ लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ती है। ध्रुमपान और शराब के कारण लीवर खराब होता है।

Anupma Raj
Published on: 5 Oct 2022 11:30 AM GMT
Liver Failure Causes and Symptoms
X
Liver Failure Causes and Symptoms (Image: Social Media)

Bad Habits for Liver: हर साल लाखों लोग लीवर की बीमारी से ग्रसित होते हैं, इनमें से कुछ लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ती है। दरअसल ज्यादातर ऐसा माना जाता है कि ध्रुमपान और शराब के कारण लीवर खराब होता है। हालांकि ऐसा नहीं हैं बल्कि ध्रुमपान या शराब ही नहीं बल्कि कई बुरी आदतों के कारण भी लीवर सड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन से हैं वे आदतें जिनके कारण लीवर सड़ सकता है:

कम पानी पीना

दरअसल अच्छी सेहत के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। कम पानी का सेवन करना कई बीमारियों का कारण बन जाता है। डॉक्टर्स की मानें तो एक दिन में आठ 8 से 12 ग्लास पानी पीना सेहत के लिए जरूरी है। प्यासे न होने पर भी पूरे दिन लगातार पानी की घूंट पीने की जरूरत शरीर को होती है।

अनिद्रा

अनिद्रा के कारण कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है। डिप्रेशन से लेकर तनाव तक की समस्या का कारण कहीं ना कहीं अनिद्रा की शिकायत है। नींद किंकमी के कारण यह लीवर को ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकता है। द्रासल एक स्टडी के अनुसार, जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं या जिन्हें कम नींद आने की समस्या है वे मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग, लीवर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होते हैं।

शराब

शराब का सेवन करना सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। दरअसल शराब पीने से लीवर पर इसका बुरा और गहरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण लीवर सड़ने लगता है। अगर आपको बहुत ज्यादा शराब पीने की आदत है तो आपको इस आदत को आज ही बदल देना चाहिए।

​पैकेज्ड फूड

दरअसल एक स्टडी के अनुसार, अधिक मात्रा में पैकेज्ड फूड का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि यह अक्सर एडिटिव्स, प्रिजर्वेटिव्स और फ्लेवरिंग से भरे होते हैं, जो लीवर के लिए तोड़ना चुनौतीपूर्ण होता हैं क्योंकि इनमें विभिन्न रसायन होते हैं। इन रसायनों के कारण शरीर को बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अधिक चीनी का सेवन

बहुत ज्यादा चीनी का सेवन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। चीनी के सेवन से डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने के चांस बढ़ जाते हैं, जिसका असर बाद में जाकर धीरे धीरे शरीर के बाकी हिस्सों पर भी देखने को मिलता है। अधिक चीनी का सेवन करना लीवर को सड़ा सकता है। ऐसे में अगर आपको मीठा खाना बहुत पसंद हैं तो आप चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें। गुड़ सेहत के लिए अच्छा होता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story