×

Liver Damage Symptoms: इन संकेतों और लक्षणों को न करें नज़रअंदाज, हो सकता है लिवर खराब

Symptoms of Liver Damage: आप पीलिया के साथ पीले नहीं होना चाहते हैं या अपने ऊपरी दाहिने पेट में दर्द महसूस नहीं करना चाहते हैं क्योंकि ये संकेत हैं कि आपका लिवर पहले से ही बहुत बीमार है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Dec 2022 3:00 AM GMT
Sign of Liver Damage
X

Liver (Image: Social Media)

Symptoms of Liver Damage: मानव जिगर (Liver) एक चमत्कारिक अंग है। प्रत्येक दिन यह पित्त बनाता है, हमारे आहार से पोषक तत्वों को परिवर्तित करता है, हमारे रक्त से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है, वसा, शराब और दवाओं को तोड़ता है, रक्त शर्करा और हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है, लोहे को संग्रहित करता है और बहुत कुछ।

जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के क्लिनिकल लिवर रिसर्च के निदेशक डॉ. सालेह अलकाहतानी कहते हैं, "आप पीलिया के साथ पीले नहीं होना चाहते हैं या अपने ऊपरी दाहिने पेट में दर्द महसूस नहीं करना चाहते हैं क्योंकि ये संकेत हैं कि आपका लिवर पहले से ही बहुत बीमार है। यह कहीं बेहतर है। जिगर की बीमारी को गंभीर होने से पहले ही रोक दें।"

संकेत और लक्षण जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए

-सूजन और गैस

-काले घेरे

-क्रोध

-चिढ़

-अत्यधिक पेट की चर्बी

-मुँहासे और दाने

-पीएमएस या मासिक धर्म संबंधी समस्याएं

-नींद की समस्या

-कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

-खाद्य संवेदनशीलता

-भारी भोजन के बाद मिचली महसूस होना

लीवर खराब होने के कारण

1. हानिकारक पूरक

सिर्फ इसलिए कि एक पूरक को "प्राकृतिक" के रूप में लेबल किया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए अच्छा है। कई जड़ी-बूटियों और सप्लीमेंट्स को लीवर की क्षति से जोड़ा गया है।

2. बहुत ज्यादा शराब

एल्कोहलिक फैटी लिवर, जो लिवर में सूजन, अंतत: जख्म और यहां तक ​​कि लिवर कैंसर का कारण बनता है, एक ऐसी प्रक्रिया है जो पुरुषों के लिए एक दिन में चार ड्रिंक और महिलाओं के लिए दो ड्रिंक से शुरू होती है। जब तक कोई लक्षण दिखाता है, तब तक लीवर मरम्मत से परे क्षतिग्रस्त हो सकता है।

3. मोटापा

एल्कोहलिक फैटी लिवर की तरह, ब्रेड और चीनी जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट को कम करके और अधिक फल, सब्जियां और प्रोटीन खाकर इसे "फैटी" अवस्था में उलटा किया जा सकता है।

लीवर की बीमारी को भारत में लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक माना जाता है। इन रोगों में सबसे आम फैटी लिवर रोग है, जिसे कभी-कभी "साइलेंट लिवर रोग" कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कोई प्रमुख लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। यह बीमारी संक्रमण, विरासत में मिली स्थिति, कैंसर या विषाक्त पदार्थों के अधिक सेवन से हो सकती है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता दवा या जीवन शैली में बदलाव के साथ कई प्रकार के यकृत रोग का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: लेख में उल्लिखित युक्तियाँ और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस शासन या चिकित्सा सलाह को शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। Newstrack किसी भी तरह के किसी स्वास्थ्य समस्या की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story