×

Liver Problems Symptoms: आपके पैरों में दिखने वाले ये बदलाव लिवर की समस्या का दे सकते हैं संकेत, इग्नोर करने की ना करें गलती

Feet Indicate Liver Problems: यकृत की समस्याएं लक्षणात्मक और स्पर्शोन्मुख दोनों हो सकती हैं। लेकिन जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अधिक विशिष्ट होने के लिए, अपने पैरों में इन संकेतों से सावधान रहें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Jan 2023 1:59 AM GMT
Feet Indicate Liver Problems
X

Feet Indicate Liver Problems (Image credit: social media)

Feet Indicate Liver Problems: आपका लीवर आपके शरीर का एक अभिन्न अंग है जो कई प्रकार के कार्य करने में मदद करता है। यह रक्तप्रवाह से हानिकारक पदार्थों को हटाकर शरीर को विषमुक्त करने में मदद करता है, दवाओं और अन्य रसायनों को चयापचय करता है, ग्लूकोज का उत्पादन और भंडारण करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, पित्त का उत्पादन करता है जो वसा को पचाने में मदद करता है और वसा में घुलनशील विटामिन को अवशोषित करता है, और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। यही कारण है कि जब लिवर खराब हो जाता है, तो यह कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।

हालांकि, यकृत की समस्याएं लक्षणात्मक और स्पर्शोन्मुख दोनों हो सकती हैं। उदाहरण के लिए फैटी लिवर की बीमारी के शुरुआती चरणों में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं हो सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अधिक विशिष्ट होने के लिए, अपने पैरों में इन संकेतों से सावधान रहें।

आइये जानते हैं इन संकेतों को जिन्हें आपको बिलकुल इग्नोर नहीं करना चाहिए :

आपके पैर में सूजन और दर्द

पैरों में दर्द लीवर की बीमारी का एक सामान्य लक्षण हो सकता है। जब लीवर ठीक से काम करना बंद कर देता है, तो यह अतिरिक्त तरल पदार्थ का कारण बनता है और निचले शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण होता है, जिससे पेरिफेरल एडिमा हो जाती है। इसके अलावा, लीवर की कुछ बीमारियाँ, जैसे कि सिरोसिस, भी पोर्टल उच्च रक्तचाप नामक स्थिति का कारण बन सकती हैं, जिससे पैरों और पैरों में वैरिकाज़ नसों का निर्माण हो सकता है, जिससे दर्द हो सकता है।

पैरों में खुजली

खुजली वाले पैर यकृत रोग का लक्षण हो सकते हैं, विशेष रूप से कोलेस्टेटिक यकृत रोग जैसे प्राथमिक पित्त सिरोसिस (पीबीसी) और प्राथमिक स्क्लेरोसिंग कोलेजनिटिस (पीएससी)। इन स्थितियों के कारण लीवर में पित्त नलिकाएं अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे शरीर में पित्त का निर्माण हो सकता है। यह बिल्ड-अप तीव्र खुजली पैदा कर सकता है, खासकर हाथों और पैरों पर।

सुन्नता या झुनझुनी सनसनी से सावधान रहें

एक हेपेटाइटिस सी संक्रमण या शराबी जिगर की बीमारी से पैरों में सुन्नता और झुनझुनी जैसे लक्षण हो सकते हैं। स्थिति को पेरेस्टेसिया के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि यह स्थिति यकृत की समस्याओं के साथ सामान्य नहीं है, कुछ मामलों में, यकृत रोग परिधीय न्यूरोपैथी का कारण बन सकता है, एक ऐसी स्थिति जो तंत्रिकाओं को प्रभावित करती है जो हाथों और पैरों की यात्रा करती है।

जिगर की समस्याओं के अन्य लक्षण

एक्सपर्ट्स अनुसार, लीवर की बीमारी के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

- त्वचा और आंखें जो पीली दिखाई देती हैं (पीलिया)

- पेट में दर्द और सूजन

- त्वचा में खुजली

- पेशाब का रंग गहरा होना

- पीले रंग का मल

- अत्यधिक थकान

- जी मिचलाना या उल्टी होना

लिवर की बीमारी के अपने जोखिम को कैसे कम करें?

स्वास्थ्य निकाय मॉडरेशन में शराब पीने, धूम्रपान छोड़ने, स्वस्थ भोजन करने, स्वस्थ वजन बनाए रखने, बुद्धिमानी से दवाओं का उपयोग करने और सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करने, उचित स्वच्छता का पालन करने और दवाओं को इंजेक्ट करने के लिए सुइयों को साझा नहीं करने जैसे जोखिम भरे व्यवहार से बचने की सलाह देता है।

इसके अलावा, यदि आपको हेपेटाइटिस होने का खतरा बढ़ गया है या यदि आप पहले से ही हेपेटाइटिस वायरस के किसी भी रूप से संक्रमित हैं, तो मेयो क्लिनिक टीकाकरण कराने की सलाह देता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story