×

Liver Health: आप की ये कुछ आदतें कर सकती हैं आपके लिवर को खराब, अगर आप भी करते हैं तो आज से ही छोड़ दें

Liver Health : यदि आप इनमें से किसी भी आदत में शामिल हैं, तो अपने लीवर के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सकारात्मक बदलाव करने पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सामान्य आदतें दी गई हैं जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, साथ ही उन्हें छोड़ने या कम करने के सुझाव भी दिए गए हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Sep 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 2:30 AM GMT)
Liver Health
X

Liver Health(Image credit: social media)

Liver Health : संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लीवर का स्वस्थ रहना आवश्यक है। कई आदतें और जीवनशैली विकल्प समय के साथ आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी आदत में शामिल हैं, तो अपने लीवर के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सकारात्मक बदलाव करने पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सामान्य आदतें दी गई हैं जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, साथ ही उन्हें छोड़ने या कम करने के सुझाव भी दिए गए हैं।

अत्यधिक शराब का सेवन (Excessive Alcohol Consumption)

लगातार शराब का सेवन लिवर की क्षति का एक प्रमुख कारण है, जिसमें अल्कोहलिक लिवर रोग, सिरोसिस और लिवर कैंसर शामिल हैं। यदि आपको शराब पीने की समस्या है, तो शराब छोड़ने या उसका सेवन कम करने के लिए डॉक्टर से मदद लें।


खराब आहार(Poor Diet)

अस्वास्थ्यकर वसा, शुगर और प्रोसेस्सेड फूड्स से भरपूर आहार गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) में योगदान कर सकता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार अपनाएं।

अधिक खाना (Overeating)

अत्यधिक कैलोरी खाने और अधिक खाने से मोटापा बढ़ सकता है और लीवर में वसा जमा हो सकती है, जिससे एनएएफएलडी का खतरा बढ़ जाता है। भाग नियंत्रण का अभ्यास करें और स्वास्थ्यवर्धक भोजन चुनें।

व्यायाम की कमी (Lack of Exercise)

गतिहीन जीवनशैली मोटापे और एनएएफएलडी में योगदान कर सकती है। स्वस्थ वजन बनाए रखने और लीवर की चर्बी कम करने में मदद के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें।

असुरक्षित नशीली दवाओं का उपयोग (Unsafe Drug Use)

प्रिस्क्रिप्शन या ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ-साथ मनोरंजक दवाओं का दुरुपयोग, लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। दवा के उपयोग के लिए हमेशा स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सिफारिशों का पालन करें, और अवैध दवा के उपयोग से बचें।


धूम्रपान (Smoking)

धूम्रपान लीवर कैंसर से जुड़ा हुआ है और इससे लीवर का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। समग्र कल्याण के लिए धूम्रपान छोड़ना आवश्यक है।

अत्यधिक चीनी का सेवन(Excessive Sugar Intake)

अधिक चीनी वाले आहार से इंसुलिन प्रतिरोध और एनएएफएलडी हो सकता है। मीठे पेय पदार्थों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

असुरक्षित यौन संबंध (Unprotected Sex)

असुरक्षित यौन संबंध और कई यौन साझेदारों से हेपेटाइटिस बी और सी का खतरा बढ़ सकता है, जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। वायरल हेपेटाइटिस के खतरे को कम करने के लिए सुरक्षित यौन संबंध बनाएं।

विषाक्त पदार्थों के संपर्क में (Exposure to Toxins)

हानिकारक रसायनों, कीटनाशकों और औद्योगिक विषाक्त पदार्थों के संपर्क को सीमित करें, जो समय के साथ लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

चिकित्सीय सलाह का पालन न करना (Not Following Medical Advice)

यदि आपको लीवर की समस्या है या लीवर की बीमारी का खतरा है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह का पालन करना, निर्धारित दवाएं लेना और नियमित जांच में भाग लेना महत्वपूर्ण है।

लक्षणों को नज़रअंदाज करना (Ignoring Symptoms)

अस्पष्ट थकान, पेट दर्द, पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना), और मूत्र या मल के रंग में बदलाव जैसे लक्षणों पर ध्यान दें। ये लीवर की समस्याओं के संकेत हो सकते हैं जिन पर चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता है।

यदि आप अपने लीवर के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं या ऊपर उल्लिखित कोई जोखिम कारक हैं, तो उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श लें। जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाने से लीवर के स्वास्थ्य की रक्षा और सहयोग करने में काफी मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story