×

Liver Problem Symptoms: आपका शरीर संकेत दे सकता है कि आपका लीवर ठीक से नहीं कर रहा है काम

Liver Problem Symptoms: जब हम खतरनाक पदार्थ हमारे शरीर के संपर्क में आते हैं तो यह हमारे द्वारा उपभोग की जाने वाली हर चीज को मेटाबोलाइज करने और हमारे रक्त को डिटॉक्सीफाई करने के लिए जिम्मेदार होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Aug 2022 8:43 PM GMT
Sign of Liver Damage
X

Liver (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Liver Problem ke Lakshan: जिगर यानी लीवर यह हमारे शरीर के कामकाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक माना जाता है। लेकिन कुछ लोगों द्वारा इसकी देखभाल की अक्सर उपेक्षा की जाती है। जब हम खतरनाक पदार्थ हमारे शरीर के संपर्क में आते हैं तो यह हमारे द्वारा उपभोग की जाने वाली हर चीज को मेटाबोलाइज करने और हमारे रक्त को डिटॉक्सीफाई करने के लिए जिम्मेदार होता है।

हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको इस अंग में कोई समस्या हो सकती है, तो कुछ संकेतों से अवगत रहें कि आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है। यदि आप उनमें से किसी का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर को देखना और जल्द से जल्द इलाज शुरू करना महत्वपूर्ण है।

आइये जानते हैं कि जब आपका लिवर ठीक से काम नहीं करता है तब शरीर कैसे संकेत देता है :

पसीना

हमारे शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए पसीना आना बहुत ही सामान्य और एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, लेकिन समस्या तब होती है जब यह कुछ क्षेत्रों में बार-बार होने लगती है। ऐसे में पैर, एड़ी और पेट लगातार इस स्थिति में रहने से संकेत मिल सकता है कि आपका लीवर बिल्कुल ठीक नहीं है।

विशेषज्ञों के अनुसार, यह एक लक्षण है जो सिरोसिस वाले लोगों के 50 प्रतिशत मामलों में प्रकट होता है, जो अंग में बीमारी का सबसे गंभीर रूप है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एल्ब्यूमिन के उत्पादन को रोकता है, एक प्रोटीन जो रक्त वाहिकाओं से तरल पदार्थ के रिसाव को रोकता है।

पीली त्वचा

त्वचा का और विशेष रूप से गुर्दे का पीला पड़ना एक और बहुत ही सामान्य लक्षण है कि यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा निर्मित एक यौगिक बिलीरुबिन को छानना बंद कर देता है। इस तरह, शरीर बहुत पीला हो जाता है, खासकर आंखों के क्षेत्र में। वास्तव में, यह पहला संकेत है कि कुछ चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है।

त्वचा में खुजली

चूंकि यह लीवर के कार्य के लिए भी जिम्मेदार होता है, क्षतिग्रस्त लीवर वाले लोग अपने पूरे शरीर में खुजली वाली त्वचा विकसित कर सकते हैं। इसके लिए स्पष्टीकरण यह है कि अंग त्वचा में पित्त लवण जमा कर सकते हैं, जबकि हिस्टामाइन का स्तर बढ़ जाता है और सेरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है, जिससे खुजली होती है।

डिस्क्लेमर: यह लेख चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक समस्याओं का समाधान प्रस्तुत नहीं करता है। कोई भी उपचार शुरू करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story