×

Long Covid Symptoms: रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, महिलाएं ज्यादा होती हैं लॉन्ग कोविड की शिकार

Long Covid Symptoms In Hindi: हाल ही में हुए शोध के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में लंबे समय तक COVID सिंड्रोम से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। महिलाएं लॉन्ग कोविड की शिकार ज्यादा हो रही हैं।

Anupma Raj
Published on: 15 Sep 2022 3:35 AM GMT
Females are more likely to suffer from Long COVID than men
X

Long Covid Symptoms (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Long Covid Symptoms: कोविड संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच हाल ही में हुए नए शोध में पाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में लंबे समय तक COVID सिंड्रोम से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। दरअसल शोध के अनुसार पुरुषों के मुकाबले महिलाएं लॉन्ग कोविड की शिकार ज्यादा हो रही हैं। बता दे कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के स्वास्थ्य में कई तरह के बदलाव चिंता का विषय बने हुए हैं।

हाल ही में हुए शोध में पाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं लंबे समय तक कोविड से जूझती हैं। दरअसल महिलाओं में लंबे समय तक कोविड सिंड्रोम से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। शोध के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं को 22 प्रतिशत ज्यादा खतरा रहता है। बता दे कि लॉन्ग कोविड के लक्षणों में थकान, सिरदर्द, एकाग्रता में कमी, सांस लेने में तकलीफ और जोड़ों का दर्द शामिल है। इसके अलावा ब्रेन फॉग, बॉडी में सुन्नता, आंत की समस्याएं, अनिद्रा, चक्कर आना, धुंधली दृष्टि समेत कई अन्य लक्षण भी नजर आ सकते हैं।

महिलाओं में लॉन्ग कोविड के ये हैं लक्षण

शोध के मुताबिक पुरुषों और महिलाओं में लॉन्ग कोविड के लक्षण अलग-अलग देखने को मिलते हैं। दरअसल महिलाओं में लॉन्ग कोविड के लक्षणों में मूड ऑफ रहना, सिरदर्द, त्वचा की समस्याएं, पाचन संबंधित परेशानी, थकान और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल डिसऑर्डर शामिल हैं।

पुरुषों में लॉन्ग कोविड के ये हैं लक्षण

बता दे महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में लॉन्ग कोविड के लक्षण अलग हैं। पुरुषों में लॉन्ग कोविड के लक्षण में डायबिटीज, किडनी डिसऑर्डर, फेफड़ों से संबंधित परेशानी, बॉडी में सुन्नता और झुनझुनी, जोड़ों में दर्द और सीने में दर्द जैसे लॉन्ग कोविड के लक्षण देखने को मिलते हैं।

क्या है लॉन्ग कोविड

दरअसल लॉन्ग कोविड की कोई मेडिकल परिभाषा या लक्षणों की लिस्ट नहीं है। बता दे कोविड-19 से उबरने के बाद भी लक्षणों का लॉन्ग-टर्म अनुभव ही लॉन्ग कोविड है।

क्या है विशेषज्ञों की राय

अध्ययन में पाए गए जानकारी के आधार पर विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण के लगभग 90 दिनों के बाद तक कोरोनावायरस के लक्षण बने रहने की स्थिति ही लॉन्ग कोविड का संकेत है। इस अध्ययन से यह जानकारी भी सामने आई है कि अस्पताल में भर्ती रह चुके लोगों में हल्के से लेकर गंभीर लक्षण हो सकते हैं, जिसको लेकर विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए संक्रमण से ठीक हो जाने के बाद भी स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। खासकर महिलाओं को अपने हेल्थ को लेकर ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत हैं। हालांकि महिलाओं में लॉन्ग कोविड का खतरा अधिक क्यों होता है, इसे समझने के लिए अभी भी अध्ययन जारी हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story