×

Loss Of Appetite: क्या आपको भी भूख लगनी हो गयी है बंद, कहीं इसकी ये वजह तो नहीं?

Loss Of Appetite: लोगों को आपने अक्सर कहते सुना होगा कि उन्हें आजकल भूख नहीं लगती लेकिन इस बात को लोग अक्सर हलके में ले लेते हैं जो बिलकुल गलत है जानिए कैसे ये होता है कुछ बिमारियों का संकेत।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Dec 2023 5:23 AM GMT
Loss Of Appetite
X

Loss Of Appetite (Image Credit-Social Media)

Loss Of Appetite: कई बार ऐसा होता है जब आपको कई दिनों तक खाने का मन नहीं होता है। लेकिन बिना किसी कारण के नियमित रूप से भूख न लगना चिंता का कारण हो सकता है, जिसे कई लोग एक सामान्य समस्या के रूप में भी देखते हैं। हालाँकि, ये एक संकेत हो सकता है कि आपको किसी तरह ही कोई बीमारी की शुरुआत है। विशेष रूप से अगर ये लगातार बना रहता है, तो खाने में आपकी रुचि की कमी के पीछे अंतर्निहित कारण हो सकते हैं। ते मानसिक स्वास्थ्य समस्या, थायरॉइड समस्या या दुर्लभ मामलों में कैंसर का संकेत भी हो सकता है। आइये इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

क्यों नहीं लगती है आपको भूख

डॉक्टर्स का मानना है कि भूख न लगना एक आम समस्या है जिसका कई व्यक्तियों को अपने जीवन में कभी न कभी सामना करना पड़ता है, जिसे अक्सर एक सामान्य समस्या के रूप में नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालाँकि, ये एक क्षणभंगुर चरण से अधिक का संकेत दे सकता है, वर्तमान अध्ययन से संकेत मिलता है कि भोजन में रुचि की लंबे समय तक कमी गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य चिंताओं का एक संभावित संकेतक हो सकता है। आइये जानते हैं इससे किस तरह की बिमारियों के संकेत मिलते हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं भूख में अचानक गिरावट का कारण हो सकती हैं। सूजन आंत्र रोग (आईबीडी), गैस्ट्रिटिस और पेप्टिक अल्सर जैसी स्थितियां पाचन तंत्र को परेशान कर सकती हैं, जिससे असुविधा हो सकती है और भूख कम हो सकती है। आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए इन मुद्दों का यथाशीघ्र समाधान करना ज़रूरी है।

थायराइड की वजह से भूख में कमी आती है जो हाइपोथायरायडिज्म, या कम सक्रिय थायरॉयड का परिणाम हो सकती है। थायरॉयड ग्रंथि चयापचय को विनियमित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए किसी भी असंतुलन के परिणामस्वरूप भूख न लगना सहित कई तरह के लक्षण हो सकते हैं।

अवसाद, चिंता और तनाव जैसी स्वास्थ्य स्थितियाँ भूख न लगना जैसे शारीरिक लक्षणों की वजह हो सकती है।

लगातार संक्रमण, दीर्घकालिक संक्रमण, जैसे कि तपेदिक या एचआईवी/एड्स, भी भूख में कमी का कारण बन सकते हैं। इन संक्रमणों के प्रति शरीर की प्रतिरक्षात्मक प्रतिक्रिया पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज को परेशान कर सकती है, जो अंतर्निहित संक्रमण की जल्द से जल्द पहचान करने और उसका इलाज करने के महत्व पर जोर देती है।

हालाँकि जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने के प्रति सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, लेकिन भूख में अस्पष्टीकृत और निरंतर कमी कुछ कैंसर के बारे में चिंता पैदा कर सकती है। भूख कम होना पाचन तंत्र को प्रभावित करने वाले कैंसर का एक सामान्य प्रारंभिक संकेत है, जैसे अग्नाशय या पेट का कैंसर। कैंसर का शीघ्र पता लगाने और उपचार के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच की आवश्यक होती है।

गौरतलब है कि भूख न लगने को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि ये गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं की प्रारंभिक चेतावनी का संकेत हो सकता है। चाहे समस्या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं, थायराइड की शिथिलता, लगातार संक्रमण या यहां तक ​​कि कैंसर से संबंधित क्यों न हो, समय पर चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story