×

Low Back Pain: गलत पोज़ में बैठने के कारण भी हो सकता है पीठ के निचले हिस्से में दर्द, जानिये कैसे घरेलू उपचारों से करें इसे दूर

Low Back Pain: रीढ़ की हड्डी में संक्रमण या ट्यूमर की उपस्थिति पीठ दर्द का कारण बन सकती है। गलत मुद्रा, विशेष रूप से लंबे समय तक बैठे रहने पर, मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और दर्द हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 6:01 AM GMT)
Low Back Pain
X

Low Back Pain (Image credit: social media)

Low Back Pain: पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, और यह अक्सर कारकों के संयोजन का परिणाम होता है। अत्यधिक उपयोग, खराब मुद्रा या अचानक हरकत से पीठ के निचले हिस्से में मांसपेशियों में खिंचाव या मोच आ सकती है। कशेरुकाओं के बीच की डिस्क उभर सकती है या फट सकती है, जिससे नसों पर दबाव पड़ता है और पीठ दर्द होता है। प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से डिस्क टूट सकती है, जिससे दर्द और कठोरता हो सकती है।

इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी की नलिका के सिकुड़ने से रीढ़ की हड्डी और नसों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे दर्द और सुन्नता हो सकती है। इतना ही नहीं जोड़ों की टूट-फूट रीढ़ की हड्डी को प्रभावित कर सकती है, जिससे दर्द और जकड़न हो सकती है।

स्पोंडिलोलिस्थीसिस

स्पोंडिलोलिस्थीसिस तब होता है जब एक कशेरुका अपने नीचे की कशेरुका पर आगे की ओर खिसक जाती है, जिससे पीठ में दर्द होता है। दुर्घटनाएं, गिरना, या अन्य दर्दनाक घटनाएं रीढ़ की संरचनाओं को घायल कर सकती हैं, जिससे दर्द हो सकता है। रीढ़ की हड्डी में संक्रमण या ट्यूमर की उपस्थिति पीठ दर्द का कारण बन सकती है। गलत मुद्रा, विशेष रूप से लंबे समय तक बैठे रहने पर, मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और दर्द हो सकता है। शरीर का अतिरिक्त वजन रीढ़ की हड्डी पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और पीठ दर्द में योगदान कर सकता है।


यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं

गर्म और ठंडी चिकित्सा

प्रभावित क्षेत्र पर गर्म पैक या ठंडा पैक लगाएं। गर्मी मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकती है, और ठंड सूजन को कम कर सकती है। आप गर्म और ठंडे उपचार के बीच वैकल्पिक कर सकते हैं।

स्ट्रेचिंग और मजबूती देने वाले व्यायाम

लचीलेपन में सुधार और कठोरता को कम करने के लिए हल्के स्ट्रेचिंग व्यायाम करें। मजबूत बनाने वाले व्यायाम, विशेष रूप से कोर की मांसपेशियों को लक्षित करने वाले, पीठ के निचले हिस्से को सहायता प्रदान कर सकते हैं।

अच्छी मुद्रा और एप्सम नमक स्नान

बैठते और खड़े होते समय अच्छी मुद्रा बनाए रखें। उचित काठ समर्थन वाली कुर्सी का उपयोग करें, और झुकने से बचें। एप्सम नमक के साथ गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और तनाव से राहत मिलती है।


ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं और हर्बल उपचार

इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी गैर-पर्ची दर्द निवारक दवाएं दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। हमेशा अनुशंसित खुराक दिशानिर्देशों का पालन करें। कुछ जड़ी-बूटियाँ, जैसे हल्दी और अदरक, अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जानी जाती हैं। आप इन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या चाय के रूप में सेवन कर सकते हैं।

मालिश और सक्रिय रहना

पीठ के निचले हिस्से की हल्की मालिश से मांसपेशियों को आराम देने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। आप मालिश तेल का उपयोग कर सकते हैं । पीठ की मांसपेशियों को सक्रिय रखने और कठोरता को रोकने के लिए चलना या तैराकी जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियों में संलग्न रहें।

पर्याप्त नींद और हाइड्रेशन

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें, क्योंकि नींद की कमी से पीठ दर्द हो सकता है। सहायक गद्दे और तकिए का प्रयोग करें। अपनी डिस्क को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पियें। डिहाइड्रेशन भी पीठ दर्द को बढ़ा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story