×

Low Blood Pressure Ka Ilaj: लो ब्लड प्रेशर भी होता है खतरनाक, जानें घरेलू उपाय कैसे करते हैं इसे मैनेज

Low Blood Pressure Ka Gharelu Ilaj: लो ब्लड प्रेशर, जिसे हाइपोटेंशन भी कहा जाता है, को कुछ सरल घरेलू उपचारों से ठीक किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Dec 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 3:45 AM GMT)
Low Blood Pressure Ka Gharelu Ilaj
X

Low Blood Pressure Ka Gharelu Ilaj (Image credit: social media)

Low Blood Pressure Ka Gharelu Ilaj: लो ब्लड प्रेशर, या हाइपोटेंशन, एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य सीमा से कम होता है। हालांकि लो ब्लड प्रेशर को अक्सर वांछनीय माना जाता है, क्योंकि यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है, अत्यधिक निम्न स्तर लक्षण और जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

लो ब्लड प्रेशर, जिसे हाइपोटेंशन भी कहा जाता है, को कुछ सरल घरेलू उपचारों से ठीक किया जा सकता है। हालाँकि, लगातार या गंभीर लो ब्लड प्रेशर के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं:

नमक का सेवन बढ़ाएँ और हाइड्रेटेड रहे

अपने आहार में थोड़ा अधिक नमक शामिल करने से रक्तचाप बढ़ाने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि इसे ज़्यादा न करें, खासकर यदि आपको अन्य स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं। वैयक्तिकृत सलाह के लिए किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें। डिहाइड्रेशन लो ब्लड प्रेशर में योगदान कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं। अत्यधिक कैफीन और अल्कोहल से बचें, क्योंकि ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।


छोटे, कम कार्ब वाला भोजन खाएं

अधिक, भारी भोजन रक्तचाप में अस्थायी गिरावट का कारण बन सकता है। छोटे, अधिक बार भोजन और जटिल कार्बोहाइड्रेट सहित खाने से रक्तचाप को स्थिर करने में मदद मिल सकती है।

संपीड़न मोजा और शारीरिक गतिविधि

संपीड़न मोज़ा पहनने से पैरों में रक्त के जमाव को कम करने और ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (खड़े होने पर निम्न रक्तचाप) के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।नियमित व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, कोई भी नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें।


लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने से बचें

रक्तचाप में अचानक गिरावट को रोकने के लिए धीरे-धीरे स्थिति बदलें। लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने से बचें और घूमने-फिरने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें।

अधिक कैफीन और मुलैठी की जड़ शामिल करें

कुछ मामलों में, कैफीन की मध्यम मात्रा अस्थायी रूप से ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें, क्योंकि इससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। माना जाता है कि मुलेठी की जड़ ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मदद करती है। हालाँकि, इसका उपयोग सावधानी से और डॉक्टर के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए, क्योंकि इसके अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।


तुलसी के बीज और अदरक की चाय


तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर उनका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, हर्बल उपचार आज़माने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सीमित मात्रा में अदरक की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों को डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

विटामिन बी12 का सेवन बढ़ाएँ

विटामिन बी12 की कमी लो ब्लड प्रेशर में योगदान कर सकती है। अपने आहार में विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें या चिकित्सकीय देखरेख में पूरक लेने पर विचार करें।

याद रखें कि ये घरेलू उपचार हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं, और व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं। व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप लो ब्लड प्रेशर के लगातार या गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं। वे अंतर्निहित कारण की पहचान करने और उचित हस्तक्षेप की सिफारिश करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story