Weight Loss Tips: करना चाहते हैं वजन कम, तो ये कम कैलोरी वाले देसी स्नैक्स को करें डाइट में शामिल

Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो आप भोजन में कुछ ऐसे विकल्प को चुन सकते हैं जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। कम कैलोरी वाले देसी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

Anupma Raj
Published on: 14 Aug 2022 4:18 AM GMT
Low calorie Desi snacks Recipe
X

Low calorie Desi snacks (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो आप भोजन में कुछ ऐसे विकल्प को चुन सकते हैं जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। आप वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाले देसी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कौन से देसी स्नैक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं:

मसाला ओलिव्स

मसाला ओलिव्स को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले जैतून को धोकर साफ कर लें फिर इसका बीज हटा दें। हरे और काले जैतून लें, उन्हें एक कटोरे में रखें और थोड़ा नींबू का रस, नमक और काली मिर्च छिड़कें। इन्हें 1 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद, एक पैन लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 1 बड़ा चम्मच अदरक, एक चुटकी हींग, लाल मिर्च पाउडर डालें और तड़का तैयार करें। इसे ऑलिव्स के ऊपर डालें और अच्छी तरह टॉस करें और इसका आनंद लें।

गाजर फ्राई

फ्राइज़ का शौक? फ्राइज का शौक है तो इस टेस्टी डिश का आनंद जरूर ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप गाजर लें और उन्हें छोटे स्ट्रिप्स में काट लें, फिर जैतून का तेल, नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर के मिश्रण में कोट करें। फिर स्ट्रिप्स पर ब्रश करें और कुछ समय के लिए बेक करें, कुछ कटा हरा धनिया, चाट मसाला छिड़कें और डिप या सॉस के साथ आनंद लें।

टोफू ग्रिल

यह साधारण ग्रिल्ड टोफू एक स्वादिष्ट और प्रोटीन युक्त नाश्ता बनाता है। इस आसान से रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आप टोफू लें और उन्हें मनचाहे आकार में काट लें। इसके बाद, एक बस्टिंग और ग्रिलिंग सॉस तैयार करें। टोफू को कॉर्नफ्लोर, सोया सॉस, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च और तिल के मिश्रण से कोट करें। कुछ देर के लिए मैरीनेट करें। इसके बाद, कटार लें और टोफू को बीच में पसंद की सब्जियों के साथ रखें और दही, काली मिर्च, गरम मसाला और कटा हुआ हरा धनिया मिलाकर ब्रश करें। इसे ग्रिलर पर रखें। तैयार है आपका टेस्टी और हेल्दी टोफू ग्रिल।

चना टॉस

अगर आप टेस्टी और हेल्दी नाश्ता की तलाश में हैं तो आपकी ये तलाश चना टॉस पर खत्म हो सकती है। इस स्वादिष्ट मसाला छोले को ट्राई करें। इस आसान स्नैक को बनाने के लिए 2 कप छोले उबाल कर रख लें। फिर इसके बाद एक पैन गरम करें और उसमें 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ लहसुन, 1 चम्मच अदरक का पेस्ट और 2 कटे हुए प्याज, 3 हरी मिर्च डालें और मसाले को ब्राउन होने तक टॉस करें। फिर लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, गरम मसाला, नमक और नींबू का रस डालें। मसाले को अच्छे से पकाएं और उबले हुए छोले डाल दें। फिर इन सबको अच्छी तरह से भूनें और धनिया और नींबू के रस के साथ गरमागरम परोसें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story