×

Low Cholesterol Signs: शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत बताते हैं ये लक्षण, हो जाएँ सावधान

Low Cholesterol Signs: गौरतलब है कि कोलेस्ट्रॉल को दो प्रकार का माना जाता है - एक अच्छा और दूसरा बुरा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Sep 2022 12:30 PM GMT
Blood Cholesterol control test
X

Blood Cholesterol Test (Image: Social Media)

Low Cholesterol Signs: आजकल के भागदौड़ वाली busy जिंदगी खाने की बेहद अनियतमिता हो गयी है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बेहद आम हो गयी है। लेकिन क्या आप जानते है कि सिर्फ हाई कोलेस्ट्रॉल ही नहीं बल्कि लौ कोलेस्ट्रॉल भी बेहद खतरनाक होता है। बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल धमनियों को रोकने के साथ हार्ट अटैक, स्ट्रोक, या कोरोनरी धमनी रोग का भी खतरा बढ़ जाता है।उल्लेखनीय है कि लो कोलेस्ट्रॉल भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का बड़ा कारण बन सकता है।

गौरतलब है कि कोलेस्ट्रॉल को दो प्रकार का माना जाता है - एक अच्छा और दूसरा बुरा। आपको बता दें कि शरीर वसा के सेवन, इसकी मात्रा और प्रकार के आधार पर कोलेस्ट्रॉल लेवल में उतार-चढ़ाव होता है। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल का लो लेवल हाई कोलेस्ट्रॉल के समान ही शरीर के लिए खराब होता है। यह आपके स्वास्थ्य पर कई तरह का नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है। आमतौर पर कई लोगों को पता नहीं होता है कि उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम है। ऐसे में इससे जुड़ें कुछ विशेष लक्षण होते हैं जो लो कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बताते हैं।

तो आइये जानते है शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल से जुड़े ख़ास संकेत और लक्षण (Signs And Symptoms Of Low Cholesterol Level)

चिंता (Tension )

जी हाँ , चिंता भी लो कोलेस्ट्रॉल लेवल का एक गंभीर संकेत हो सकती है। बता दें कि जब पुरुष और महिला दोनों के रक्त में लिपिड कम होते हैं तो इस स्थिति के लक्षण आसानी से दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में नट, बीज और वसायुक्त मछली जैसे हेल्दी फैट खाना फायदेमंद होता है।

डिप्रेशन (Depression )

हालिया हुए एक रिसर्च के मुताबिक़ किसी भी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोलेस्ट्रॉल बेहद जरूरी होता है। बता दें कि मस्तिष्क एक कोलेस्ट्रॉल युक्त अंग है, जब ये जरूरी फैट से वंचित होता है, तो चिंता या अवसाद को आसानी से ट्रिगर कर सकता है।

स्ट्रोक ( Stroke )

उल्लेखनीय है कि कोलेस्ट्रॉल का पर्याप्त लेवल रक्तस्रावी स्ट्रोक के जोखिम को तेज़ी से बढ़ा सकता है। जिसके कारण बहुत अधिक वसा खाने से धमनियां बंद होने के साथ स्ट्रोक का खतरा भी काफी बढ़ सकता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का बहुत कम लेवल शरीर के लिए काफी घातक भी हो सकता है।

कैंसर (Cancer )

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लो ब्लड रक्त लिपिड अनकंट्रोल कैंसर का कारण बन सकता है। इसके लिए बेहद जरुरी है कि कोलेस्ट्रॉल का अच्छा लेवल कैंसर से बचाव कर सकता है।

समय से पहले जन्म

एक अध्ययन के अनुसार लो कोलेस्ट्रॉल लेवल को समय से पहले जन्म के बढ़ते जोखिम के साथ जोड़ता है। प्रारंभिक निष्कर्ष के मुताबिक़ बहुत लो कोलेस्ट्रॉल गर्भावस्था के दौरान हाई कोलेस्ट्रॉल जितना ही हानिकारक हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट्स ब्लड लिपिड को बनाए रखने के लिए देसी घी, नट्स, बीज और वसायुक्त मछली खाने की सलाह देते है।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। newstrack.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story