×

Lower Back Pain: इन 4 कारणों से पीठ के निचले हिस्से में होता है दर्द, ऐसे पाएं इससे छुटकारा

Lower Back Pain Causes:पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने का कई कारण हो सकता है। आज की बदलती जीवनशैली पीठ या कमर दर्द का कारण बन रही है। ऐसे में जरूरी है कि डॉक्टर्स से संपर्क करें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2024 7:23 AM GMT
Lower Back Pain: इन 4 कारणों से पीठ के निचले हिस्से में होता है दर्द, ऐसे पाएं इससे छुटकारा
X

Lower Back Pain Causes: अगर आपके भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द रहता है तो इसे इग्नोर ना करें। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि, इसके पीछे कई कारण होते हैं। दरअसल आज की बदलती जीवनशैली पीठ या कमर दर्द का कारण बन रही है। कैल्शियम, विटामिन की कमी, रूमेटायड आर्थराइटिस, कशेरूकाओं की बीमारी, मांसपेशियों में खिंचाव, गर्भाशय में सूजन, मासिक धर्म में गड़बड़ी, गलत आसनों के प्रयोग आदि अनेक कारणों से पीठ या कमर में दर्द हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों और कुछ बातों का ध्यान रखने से इससे छुटकारा मिल सकता है। हालांकि, आइए जानते हैं पीठ के निचले हिस्से में दर्द रहने का कारण:

इस कारण होता है पीठ के निचले हिस्से दर्द (Lower Back Pain Causes):

मांसपेशियों में मोच या खिंचाव के कारण

पीठ की मांसपेशियों में मोच या खिंचाव के कारण दर्द की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं अचानक हिलने-डुलने से भी मोच या खिंचाव आ सकता है। मांसपेशियों में ऐंठन भी इसका कारण बन सकता है।

तनाव भी है मुख्य कारण

तनाव कई बीमारियों का कारण बन सकता है। जब हम तनाव में रहते हैं तो हमारी मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, गले और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों पर तनाव का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जिन लोगों को पीठ दर्द की समस्या होती है और अगर वे लंबे समय से तनावग्रस्त रहते हैं तो पीठ दर्द की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए मन को तनावग्रस्त होने से बचाना चाहिए।


इलेक्ट्रिक गैजेट पर समय बिताना

जो लोग दिन में कई घंटे अपने फोन, टैब या लैपटॉप में बिजी रहते हैं, या वर्क फ्रॉम होम करते हैं उन्हें पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या हो सकती है। लैपटॉप, फोन या टैब पर काम करते समय अपनी गर्दन को नीचे झुकाए होते हैं तो इससे स्पाइन पर अतिरिक्त वजन पड़ता है। जो धीरे-धीरे पॉश्चर को प्रभावित करने लगती है, और पीठ का दर्द शुरू हो जाता है।

गंभीर बीमारी के कारण

गंभीर बीमारी के कारण पीठ दर्द का समस्या होता है।पैंक्रियाटाइटिस, अल्सर या किडनी इन्फेक्शन भी कमर या पीठ दर्द का कारण बनता है। इसके अलावा ऑस्टियोमायलाइटिस जैसा रीढ़ की हड्डी का इन्फेक्शन भी पीठ दर्द का कारण है। ऐसे में डॉक्टर्स से जरूर दिखाएं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story